भारत सरकार के निर्देश पर ‘आयुष्मान भव’ अभियान की शुरुआत झारखंड में भी होगी। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू बुधवार को जहां पूरे देश में इस अभियान की शुरुआत करेंगी, वहीं राज्य स्तर पर इसका शुभारंभ राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन की उपस्थिति में होगा। इसे लेकर रांची के आद्रे हाउस में कार्यक्रम होगा।

राष्‍ट्रपति ऑनलाइन करेंगी कार्यक्रम का शुभारंभ

राष्ट्रपति द्वारा इस अभियान के ऑनलाइन शुभारंभ किए जाने तथा उनके संबोधन के बाद राज्य स्तर पर कार्यक्रम होगा।

स्वास्थ्य विभाग ने इस अभियान के संचालन को लेकर सभी जिलों के सिविल सर्जनों के लिए निर्देश जारी किए हैं। मंगलवार को इसे लेकर आरसीएच, नामकुम में बैठक भी की गई।

बुधवार को होनेवाले कार्यक्रम में सांकेतिक रूप से पांच निक्षय मित्र, पांच रक्तदाताओं व दो हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों को पुरस्कृत किया जाएगा। वहां मौजूद लोग भी अंगदान की शपथ लेंगे।

‘आयुष्मान भव’ अभियान की बात करें, तो मुख्य रूप से यह अभियान 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिन के अवसर पर किया जाएगा।

17 सितंबर से शुरू होनेवाले इस कार्यक्रम के तहत छुटे हुए सभी योग्य लाभुकों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा।

17 सितंबर से हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर साप्ताहिक आयुष्मान मेला आयोजित किया जाएगा। इसमें स्वास्थ्य योजनाओं की जानकारी लोगों को दी जाएगी तथा रक्तचाप, मधुमेह, कैंसर आदि की स्क्रीनिंग की जाएगी। साथ ही मेडिकल कालेजों द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में मरीजों को विशेषज्ञ चिकित्सकों के माध्यम से इलाज की सुविधा प्रदान की जाएगी।

दो अक्टूबर को सभी ग्राम पंचायतों एवं वार्डों में आयुष्मान सभा का आयोजन किया जाएगा। इसमें आयुष्मान कार्ड, आभा हेल्थ कार्ड, सिकल सेल एनीमिया आदि को लेकर लोगों को जागरूक किया जाएगा।

इस अवसर पर आयुष्मान ग्राम पंचायत और आयुष्मान वार्ड की घोषणा की जाएगी। आयुष्मान ग्राम पंचायत और आयुष्मान वार्ड का चयन स्वास्थ्य संकेतकों के आधार पर किया जाएगा, जिनमें क्षय और कुष्ठ रोग से मुक्ति जैसे संकेतक सम्मिलित हैं।