हम सभी को ज्यादा कमाई करने के लिए किसी ना किसी प्लान में निवेश करना चाहिए। आज के समय में हमारे सामने कई तरह के निवेश स्कीम मौजूद है। इन स्कीम में आपके लिए कौन-सा स्कीम बेस्ट है इसको लेकर कई कंफ्यूज है।

आज हम आपको निवेश के कुछ ऐसे ऑप्शन बतातें हैं जिनमें निवेश करने के बाद आप अच्छा रिटर्न पा सकते हैं।

बैंक एफडी

देश के सभी बैंक ग्राहको को एफडी (FD) की सुविधा देते हैं। एफडी में आप एक निश्चित अवधि तक के लिए निवेश कर सकते हैं। बैंक आपको सेविंग अकाउंट से ज्यादा ब्याज एफडीपर देता है। आपको कितने साल तक के लिए निवेश करना है और बैंक आपको कितना रिटर्न दे रही है यह सब सोच-समझकर ही आपको निवेश करना चाहिए। आप चाहें तो कई बैंकों के एफडी इंटरेस्ट रेट की भू तुलना कर सकते हैं।

कंपनी एफडी

कई कंपनी अपने बिजनेस के लिए पैसे जुटाती है। इसके लिए कंपनी भी एफडी की सुविधा देती है। आप इसमें भी निवेश कर सकते हैं। आपको इसका ख्याल रखना चाहिए कि कहीं वो कंपनी फर्जी तो नहीं है। आज बाजार में कई तरह की कंपनी मौजूद है जो एफडी की सुविधा देती है।

आज बाजार में कंपनी एफडी के तौर पर आईसीआईसीआई होम फाइनेंस एफडी और मणिपाल हाउसिंग फाइनेंस सिंडिकेट जैसे कई कंपनियां है।

पोस्ट ऑफिस स्कीम

आप पोस्ट के स्कीम में भी निवेश कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम लोगों को काफी पसंद आ रही है। इसमें आप 3 से 5 साल तक निवेश कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस हर तिमाही में अपनी ब्याज दरों को बदलते हैं। इसमें ग्राहक को टैक्स बेनिफिट भी मिलता है।

रेकरिंग डिपॉजिट

आप आरडी (RD) में भी निवेश कर सकते हैं। इसमें आप 6 महीने,9 महीने और 1 साल में से कोई भी एक ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते हैं। यह एक तरह की एफडी स्कीम ही होती है। इसका ब्याज दर अलग होता है।

डेट म्युचुअल फंड

आप डेट म्युचुअल फंड में भी निवेश कर सकते हैं। इसमें आप 1 साल के लिए निवेश कर सकते हैं। इस पर आपको लगभग 6 से 7 फीसदी तक का रिटर्न मिलता है।