हर किसी के जीवन में ग्रह नक्षत्र और कुंडली विशेष महत्व रखती है। ज्योतिष अनुसार अगर कुंडली के सभी ग्रह मजबूत हो तो इसका शुभ प्रभाव जातक के जीवन पर देखने को मिलता है। लेकिन अगर कुंडली का कोई भी ग्रह कमजोर स्थिति में है और अशुभ फल प्रदान कर रहा है तो ऐसे में व्यक्ति को ढेरों परेशानियां घेरे रहती है।

ज्योतिष की मानें तो सूर्य को सभी ग्रहों का राजा कहा जाता है। सूर्य का संबंध व्यक्ति की सेहत और उसकी तरक्की से होता है। अगर आपके जीवन में सूर्य की दिशा और दशा खराब है और आप हमेशा ही किसी न किसी परेशानी से घिरे रहते है। तो ऐसे में आप कुछ उपायों को करके कुंडली का सूर्य मजबूत कर सकते हैं साथ ही सूर्यदेव की कृपा भी प्राप्त कर सकते हैं तो आज हम आपको उन्हीं उपायों के बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते है।

सूर्यदेव को प्रसन्न करने के उपाय-
अगर आप सूर्यदेव को प्रसन्न कर उनका आशीर्वाद पाना चाहते हैं तो ऐसे में रविवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करें इसके बाद साफ वस्त्र धारण कर सूर्यदेव को जल अर्पित करें जल देते समय उनके चमत्कारी मंत्र 'ओम सूर्याय नमः ओम वासुदेवाय नमः ओम आदित्य नमः' जाप जरूर करें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से कुंडली का सूर्य मजबूत होता है और शुभ फल प्रदान करता है।

इसके अलावा करियर में तरक्की पाने के लिए रविवार के दिन घर के प्रवेश द्वार के दोनों ओर देसी घी का दीपक जलाएं। ऐसा करने से जीवन की परेशानियां दूर हो जाती है साथ ही सफलता के मार्ग खुलते है। इस दिन पूजा पाठ के समय लाल रंग के वस्त्र को धारण करना उत्तम माना जाता है ऐसा करने से सूर्य कृपा बरसती है। रविवार के दिन आप गुड़, दूध, चावल और वस्त्रों का दान जरूर करें। ऐसा करने से कार्यों में आने वाली अड़चने दूर हो जाती है तथा धन लाभ के भी योग बनने लगते है।