लखनऊ। राज्य सरकार नोएडा की तर्ज पर बुंदेलखंड में भी औद्योगिक क्षेत्र का विकास करेगी। इस उद्देश्य से वह बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण का गठन करेगी। बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण के गठन के लिए भूमि खरीदने और बुंदेलखंड में औद्योगिक क्षेत्र के विस्तार के लिए राज्य सरकार 5000 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 के निवेशकों की ओर से पूरे प्रदेश में की जा रही विकसित भूमि की मांग को देखते हुए सरकार अन्य औद्योगिक विकास प्राधिकरणों को उनकी आवश्यकता और मांग के अनुसार भूमि खरीदने के लिए भी शर्तों के तहत धनराशि उपलब्ध कराएगी जिसके लिए 3000 करोड़ रुपये आवंटित किये गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में इसके लिए ऋण देने के मद में आवंटित कुल 8000 करोड़ रुपये की कार्ययोजना को मंजूरी दी गई।

बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण के गठन और उसके विकास के लिए उपयोग में लाई जाने वाली 5,000 करोड़ रुपये की रकम में से प्रारंभिक तौर पर यूपीसीडा द्वारा बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण की ओर से भूमि खरीदने के लिए आवश्यकता अनुसार धनराशि जिलाधिकारी झांसी को उपलब्ध कराई जाएगी। प्राधिकरण के गठन तथा उसमें कार्मिकों की तैनाती हो जाने पर शेष धनराशि भूमि खरीदने और विकास कार्यां के लिए नवगठित बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण को उपलब्ध करा दी जाएगी।