सनातन धर्म में महिलाओं को देवी का दर्जा प्राप्त है और उन्हें घर की लक्ष्मी कहा गया है कहते है जिस घर की महिलाएं प्रसन्न रहती है वहां पर धन की देवी माता लक्ष्मी का वास होता है लेकिन अगर घर की स्त्री दुखी होती है तो धन भी वहां निवास नहीं करती है।


 

शास्त्रों में कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताया गया है जिनका महिलाओं में होना घर बर्बाद कर सकता है और ऐसे घर में लक्ष्मी भी नहीं आती है जिस कारण परिवार को आर्थिक तंगी व अन्य परेशानियों से गुजरना पड़ता है तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा बता रहे है कि महिलाओं को किन बुरी आदतों से बचना चाहिए।

 

इन आदतों से महिलाएं रहें दूर-
अधिकतर महिलाएं रोटी के लिए आटा गूंथती है और बाकी बचे आटे को फ्रिज में रखकर दोबार इस्तेमाल करती है। ऐसा करना घर की सुख समृद्धि के लिए अच्छा नहीं माना जाता है इससे माता लक्ष्मी नाराज़ हो जाती है। इसके अलावा घर पर अतिथि के आने पर नाराज़ हो जाने और उनका सत्कार न करने की आदत को भी अच्छा नहीं माना जाता है ऐसा करने से परिवार में अशांति बनी रहती है।

 

जिस घर की महिलाएं सुबह देर तक सोती है और शाम को सूर्यास्त के तुरंत बाद सोती है उनके घर में हमेशा दरिद्रता का वास होता है। इसके अलावा महिलाओं को कभी भी एकादशी, अमावस्या और गुरुवार के दिन बाल नहीं धोने चाहिए। ऐसा करने से लक्ष्मी नाराज़ हो जाती है जो आर्थिक परेशानी की वजह बनता है।