नई दिल्ली। गर्मी के मौसम में घर से बाहर कदम रखते ही ऐसा लगता है कि चेहरा झुलस गया। चिलचिलाती धूप का प्रभाव सबसे पहले हमारी त्वचा पर नजर आता है। इसकी वजह से स्किन डिहाइड्रेट हो सकती है, इसलिए स्किन का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। तेज धूप की वजह से सन बर्न, स्किन रैश, इरिटेशन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

इन कारणों से त्वचा का प्राकृतिक निखार खो सकता है और स्किन हेल्थ भी बिगड़ने लगती है। इसलिए जरूरी है कि गर्मी में अपनी स्किन केयर में कूलिंग और हाइड्रेशन पर ज्यादा ध्यान दिया जाए। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे फेस पैक्स बताने वाले हैं, जिनकी मदद से त्वचा को ठंडक मिलेगी और आप इन्हें बेहद आसानी से अपने घर पर बना सकते हैं। आइए जानते हैं गर्मियों के लिए कुछ कूलिंग फेस पैक्स।

मुलतानी मिट्टी और गुलाब जल

मुलतानी मिट्टी का फेस पैक त्वचा को ठंडक देता है और स्किन के डेड सेल्स को साफ करने में भी मदद करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए मुलतानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाएं और इसे पूरे चेहरे पर अच्छे से लगा लें। 10-15 मिनट तक लगाकर रखें, फिर ठंडे या गुनगुने पानी से चेहरा धो लें और अच्छे से स्किन को मॉइस्चराइज करें।

चंदन और गुलाब जल

चंदन अपने कूलिंग इफेक्ट के लिए जाना जाता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए चंदन का पाउडर लें और उसमें गुलाब जल और शहद मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से अच्छे से धो लें। चंदन की मदद से सन बर्न से राहत पाने में काफी मदद मिलती है।

एलोवेरा और खीरा फेस पैक

एलोवेरा और खीरा, दोनों ही काफी हाइड्रेटिंग और ठंडक प्रदान करने वाले होते हैं। इनका फेस पैक बनाने के लिए आधे खीरे को ब्लेंड कर लें या कद्दूकस कर लें। इसके बाद इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं और अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। 10-15 छोड़ने के बाद अपना चेहरा धो लें। एलोवेरा जेल स्किन रैश और सन बर्न ठीक करने में काफी मदद करता है।

टमाटर और दही

टमाटर और दही स्किन केयर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। यह फेस पैक बनाने के लिए एक टमाटर को कद्दूकस लें और उसमें दही और कुछ बूंदें नींबू का रस मिलाएं। टमाटर टैनिंग दूर करने मे मदद करता है और दही स्किन को ठंडा रखता है।