गुजरात। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस एडनोम घेबियस ने शुक्रवार को स्वास्थ्य कवरेज और योजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए भारत की सराहना की।डॉ. टेड्रोस ने गुजरात के गांधीनगर में चल रही जी20 स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की।अ

पने संबोधन की शुरुआत में, डॉ. टेड्रोस ने जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी में भारत के शानदार आतिथ्य और दूरदर्शी नेतृत्व के लिए भारत को धन्यवाद दिया।डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा, मैं यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज और आयुष्मान भारत योजना को आगे बढ़ाने में भारत के कदमों की सराहना करता हूं, जो दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य आश्वासन पहल है।

उन्होंने एक स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र की अपनी यात्रा को भी याद किया और वहां प्रदान की जा रही सेवाओं की सराहना की।उन्होंने कहा, मैंने यहां गांधीनगर में एक स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र का दौरा किया और HWC द्वारा 1000 घरों को प्रदान की जा रही प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं से प्रभावित हुआ।

उन्होंने गुजरात में प्रदान की गई टेलीमेडिसिन सुविधाओं की भी सराहना की और शनिवार को शुरू होने वाली वैश्विक डिजिटल स्वास्थ्य पहल के लिए भारत के जी20 प्रेसीडेंसी को धन्यवाद दिया।डॉ. टेड्रोस ने कहा, मैं यहां प्रदान की जा रही टेलीमेडिसिन सेवाओं की सराहना करता हूं, जो स्थानीय स्तर पर नुस्खे और उपचार प्रदान करती हैं।

यह स्वास्थ्य सेवा में बदलाव का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। मैं वैश्विक डिजिटल स्वास्थ्य पहल में नेतृत्व लेने के लिए भारत G20 प्रेसीडेंसी को भी धन्यवाद देता हूं, जिसे कल लॉन्च किया जाएगा।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शुक्रवार को कहा कि विभिन्न देशों के 70 से अधिक प्रतिनिधि यहां गांधीनगर में G20 स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक और साइड इवेंट में भाग ले रहे हैं।

\G20 इंडिया प्रेसीडेंसी के तहत तीन दिवसीय G20 स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक 19 अगस्त को समाप्त होगी।मंडाविया ने कहा, हम लोगों को भारत का स्वास्थ्य मॉडल दिखा रहे हैं और वे इसकी सराहना कर रहे हैं।