सोनी टीवी ने अपने लोकप्रिय क्विज शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ का एक मनगढ़ंत वीडियो ऑनलाइन वायरल होने के बाद एक बयान जारी किया है। सोशल मीडिया साइट ‘x’ पर चैनल ने कहा है कि उन्होंने इस मुद्दे पर साइबर क्राइम सेल में शिकायत की है। साथ ही इस फेक वीडियो को साझा करने से भी लोगों को आगाह किया है। दरअसल वीडियो में अमिताभ बच्चन की नकली वॉयस ओवर में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर अपमानजनक सवाल पूछा गया था। जिसे कांग्रेस नेता वायरल कर रहे थे। 

सोनी टीवी ने सोशल मीडिया साइट ‘x’ पर लिखा

‘’हमें हमारे शो 'कौन बनेगा करोड़पति' के एक अनाधिकृत वीडियो के प्रसार के बारे में सतर्क किया गया है। यह वीडियो भ्रामक रूप से हमारे होस्ट की मनगढ़ंत वॉयस-ओवर को ओवर लेप करता है और विकृत सामग्री प्रस्तुत करता है। हमारे लिए शो की ईमानदारी और हमारे दर्शकों के भरोसे को कायम रखना सर्वोपरि है, और हम साइबर क्राइम सेल के साथ इस मामले को सक्रिय रूप से संबोधित कर रहे हैं। हम ऐसी गलत सूचनाओं की कड़ी निंदा करते हैं, अपने दर्शकों से सतर्क रहने और असत्यापित सामग्री साझा करने से बचने का आग्रह करते हैं।‘’

KBC के फेक वीडियो में क्या है?
सोनी टीवी ने जिस वीडियो का हवाला दिया है कांग्रेस सदस्य रितु चौधरी ने  साझा किया था। यह कौन बनेगा करोड़ पति की नियमित प्रोग्रामिंग की एक क्लिप जैसा लग रहा था. हालांकि, एक बार जब अमिताभ बच्चन ने सवाल पूछा, तो आवाज़ थोड़ी बदल गई और यह उनके लिप-सिंक के साथ मेल नहीं खा रही थी, जैसा कि वीडियो में देखा जा सकता है। पहली नजर में ही ये वीडियो फर्जी समझ आ रहा है, इसके बावजूद कांग्रेस नेताओं ने इस वीडियो को साझा कर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की छवि धूमिल करने की कोशिश की। 

ओरिजनल वीडियो में क्या था?
जनसंपर्क विभाग ने इसका खंडन करते हुए बताया कि- KBC के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 20 जनवरी 2023 को पोस्ट किए गए वीडियो में छेड़छाड़ कर वायरल किया जा रहा था। अमिताभ बच्चन ने ओरिजिनल वीडियो में कंटेस्टेंट से सवाल पूछा था- इनमें से कौनसी फिल्म खिलाडी की नहीं है। विकल्प दिए 1. साइना, 2. पीकू, 3. भाग मिल्खा भाग, 4. शाबाश मिठू।

प्रतिभागी ने खुद सामने आकर किया था खंडन
वीड़ियो में दिख रहे मध्यप्रदेश के प्रतिभागी भूपेंद्र चौधरी ने फेक वीडियो वायरल होने के बाद खुद सामने आकर लोगों के सामने सच बताया। उन्होंने बताया कि वीडियो पूरी तरह से फर्जी है और मुख्यमंत्री की छवि खराब करने की नियत से बनाया गया था। 

कांग्रेस मीडिया प्रभारी केके मिश्रा पर FIR
भारतीय जनता पार्टी के लीगल सेल ने एक्शन लेते हुए सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे केबीसी के फर्जी वीडियो पर रविवार को शिकायत दर्ज करवाई थी। जिसके बाद कांग्रेस के मीडिया प्रभारी केके मिश्रा एफआईआर दर्ज की गई थी। केके मिश्रा ने KBC के फर्जी वीडियो को सोशल नेटवर्किंग साइट एक्स पर साझा किया था।