हिंदू धर्म में वैसे तो हर महीने को महत्वपूर्ण बताया गया है। लेकिन वैशाख मास बेहद ही खास माना जाता है। ये पावन महीना चैत्र मास की पूर्णिमा के समापन के बाद से ही आरंभ हो जाता है इस बार वैशाख मास का शुभारंभ कल यानी 7 अप्रैल दिन शुक्रवार से हो रहा है।वैशाख मास में भगवान विष्णु के माधव रुप की पूजा करना उत्तम माना जाता है। मान्यता है कि इस दिन कुछ ऐसे कार्य और उपाय हैं जिन्हें करने से श्री हरि प्रसन्न हो जाते है। तो आज हम आपको उन्हीं कार्यों के बारे में बता रहे हैं।

 

वैशाख मास में जरूर करें ये काम-

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार वैशाख का पावन महीना भगवान माधव से जुड़ा माना जाता है। ऐसे में इस पूरे महीने भगवान विष्णु की विधिवतपूजा करें और उनके मंत्र ओम माधवाय नम: का जाप जरूर करें। मान्यता है कि ऐसा करने से जीवन में सुख शांति और समृद्धि बनी रहती है साथ ही साथ धन की भी कमी नहीं होती है। वैशाख महीने में भगवान विष्णु की पूजा में पंचामृत और तुलसी का प्रयोग जरूर करें।
ऐसा करने से श्री हरि शीघ्र प्रसन्न होते है। इस पावन महीने में गीता का पाठ करना और वैशाख मास की कथा सुनना उत्तम फल प्रदान करता है। इस महीने पड़ने वाली अमावस्या को भी खास माना जाता है। मान्यता है कि वैशाख मास की अमावस्या के दिन पितरों के निमित्त जल का तर्पण और पिंडदान जरूर करें। ऐसा करने से शनि दोष और पितृदोष से मुक्ति मिल जाती है।