स्किन केयर के लिए हम कई महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिना इतने पैसे खर्च किए भी आप अपनी स्किन का ख्याल रख सकते हैं। शहद का इस्तेमाल करके आप अपनी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बना सकते हैं। 

डार्क स्पॉट्स कम करने में मददगार

शहद में हाइड्रोजन परऑक्साइड पाया जाता है, जो स्किन को लाइट बनाने में काफी मददगार होती है। इसलिए यह डार्क स्पॉट्स को हल्का करने में मदद करता है। एक्ने की वजह से होने वाले निशान या सन स्पॉट्स को हल्का करने में शहद काफी सहायक हो सकता है।

मॉइस्चराइज करने में लाभदायक

शहद लगाने से स्किन मॉइस्चराइज्ड रहती है। शहद एक प्रकार का ह्यूमकटेंट होता है, जो हवा से मॉइस्चर लेकर, स्किन को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह काफी समय तक मॉइस्चर लॉस से भी बचाता है, जिससे त्वचा रूखी नहीं होती और हाइड्रेटेड रहती है। इसके इस्तेमाल से त्वचा मुलायम रहती है, जिससे फाइन लाइन्स की समस्या भी कम होती है।

एक्ने की समस्या को कम करने में सहायक

शहद में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो एक्ने को जल्दी ठीक करने और अधिक एक्ने होने से बचाने में काफी मदद करता है। साथ ही, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो एक्ने की वजह से होने वाली सूजन को कम करने में मददगार होता है।

एक्सफोलिएट करने में मददगार

शहद में एक्सफोलिएटिंग गुण पाए जाते हैं, जिस कारण से यह स्किन पर इकट्ठा डेड सेल्स को रिमूव करने और त्वचा के पोर्स में इकट्ठा गंदगी को साफ करने में काफी मददगार होता है। डेड स्किन सेल्स को हटाने की वजह से स्किन ब्राइट नजर आती है, इसलिए यह स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी मदद करता है।