पुराने वक्त से ही कहा जाता है कि बाल महिलाओं का गहना होते हैं। इनका हेल्दी और लंबे रहना बहुत मायने रखता है। आज हर लड़की चाहती है कि उसके बाल बिना टूटे बस लंबे और घने बने रहें। फैशन वर्ल्ड में जरूरी नहीं है कि बाल लंबे ही हो, लेकिन उनकी क्वालिटी पर भी बहुत ध्यान दिया जाता है। आज कल बाजार में बालों की हेल्थ को मैंटेन करने के लिए गमीज और बहुत से सप्लीमेंट्स मौजूद हैं।

हालांकि, लोगों के मन के डर बना रहता है कि सप्लीमेंट्स उन्हें कोई नुकसान न कर दे। लंबे वक्त से विटामिन-ई का इस्तेमाल हमारे चेहरे और बालों की देखरेख के लिए किया जाता है। विटामिन-ई कैप्सूल का उपयोग आप बिना किसी झिझक के अपने ब्यूटी रूटीन में कर सकते हैं, जो बालों की कई तरह की समस्याओं से आपको छुटकारा दिलाने में मदद करेगा। आप विटामिन-ई कैप्सूल को कई तरह से अपने बालों में लगा सकते हैं। आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में-

तेल और विटामिन-ई कैप्सूल

अगर आप लंबे, मजबूत और घने बाल चाहते हैं, तो विटामिन-ई कैप्सूल को नारियल के तेल या बादाम के तेल में मिलाकर अपने बालों पर लगाएं। इसके लिए आप एक बॉउल में 2 विटामिनई कैप्सूल लें और इसमें अपने बालों के हिसाब से तेल मिलाएं। दोनों को अच्छे से मिलाकर अपने बालों पर हल्के हाथों से मसाज करें। इस तेल को आप करीब बालों पर दो से तीन घंटे के लिए ऐसे ही लगा रहने दें। बाद में शैंपू कर लें। ऐसा आप हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं।

एलोवेरा और विटामिन-ई कैप्सूल

आप अपने बालों के लिए विटामिन-ई कैप्सूल का इस्तेमाल एक हेयर मास्क के तौर पर भी कर सकते हैं। इसके लिए फ्रेश एलोवेरा की पत्ती से उसका जेल निकालकर इसमें तीन से चार विटामिन-ई कैप्सूल डालें। इसे चम्मच की मदद से अच्छे से मिलाएं और हेयर मास्क को अपने बालों में लगाकर करीब दो घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। ऐसा हफ्ते में एक बार जरूर करें। आप कुछ ही वक्त में रिजल्ट देख पाएंगे।

शैम्पू और विटामिन-ई कैप्सूल

बहुत से लोगों के पास घरेलू उपाय करने का वक्त नहीं होता है। अगर आप भी उनमें से एक हैं, तो बालों की मजबूती के लिए विटामिन-ई कैप्सूल को शैम्पू या फिर कंडीशनर में भी मिलाकर लगा सकते हैं। अपने शैम्पू में विटामिन-ई की दो कैप्सूल मिलाकर बालों पर अच्छे से लगाएं, बाद में सादे पानी से धो लें।