गर्मियों का मौसम चल रहा है। ऐसे में पसीने और तेज गर्मी की वजह से शरीर पर कई तरीके की परेशानियां सामने आती हैं। इनमें सबसे मुख्य परेशानी है चेहरे पर मुंहासे होना। बदलते मौसम में त्वचा पर आने वाले पसीने की वजह से मुंहासों की समस्या सामने आती है। कई बार ऐसा देखा जाता है कि त्वचा पर तेल की अधिक मात्रा की वजह से मुंहासे उत्पन्न होते हैं।ऐसा कहा जाता है कि जब स्किन पर तेल की मात्रा काफी अधिक हो जाती है तो त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं, जिसकी वजह से मुंहासे उत्पन्न होते हैं। इसी के चलते गर्मी के मौसम में त्वचा का खास ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है।

एलोवेरा का करें इस्तेमाल

एलोवेरा में कई तरह के ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। ऐसे में आप रात के वक्त एलोवेरा जेल को अपनी त्वचा पर लगाकर सो जाइए। ये काफी जल्दी मुंहासों को खत्म करने में कारगर रहता है।

टी ट्री ऑयल

नारियल के तेल में टी ट्री ऑयल की दो बूंदें मिलाकर इसे अपने चेहरे के मुंहासों पर लगाएं। कुछ देर बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपको फायदा जरूर दिखेगा।

ग्रीन टी

जिस तरह से ग्रीन टी का सेवन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है, ठीक उसी तरह से आप इसके इस्तेमाल से दमकती त्वचा पा सकते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए बस पानी में ग्रीन टी बैग डालकर इसे गर्म कर लें और इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। ठंडा होने के बाद इसे मुंहासों पर लगाएं।

शहद

शहद में पाए जाने वाले गुणों की वजह से ये त्वचा को काफी फायदा पहुंचाता है। इसके इस्तेमाल के लिए आपको बस एक बूंद शहद मुंहासों पर लगाकर रात भर के लिए छोड़ना है। सुबह तक मुंहासा गायब हो जाएगा।

बर्फ

ये मुंहासों को काफी हद तक छोटा कर देती है। अगर आप बर्फ का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो एक साफ कपड़े में बर्फ का टुकड़ा लपेट कर इसे मुंहासों पर चारों तरफ घुमा-घुमा कर लगाएं।