सर्दियों में स्किन काफी रूखी और बेजान हो जाती है। इस मौसम में त्वचा संबंधी कई तरह की समस्याएं देखने को मिलती है। इसलिए विंटर सीजन में त्वचा का विशेष ख्याल रखना पड़ता है। इस मौसम में ड्राई स्किन की समस्या ज्यादा होती है। आप नेचुरल टिप्स अपनाकर भी ड्राई स्किन से छुटकारा पा सकते हैं और आपका चेहरा खिला-खिला नजर आएगा। आइए जानते हैं, इन रेमेडीज के बारे में...

1.ग्लिसरीन से मसाज करें

ग्लिसरीन में मॉइश्चराइजिंग गुण पाए जाते हैं, जिसके इस्तेमाल से आप ड्राई स्किन से राहत पा सकते हैं। सर्दियों के मौसम में त्वचा पर ग्लिसरीन से जरूर मसाज करें, यह त्वचा को नमी प्रदान करता है।

2.बादाम का तेल

बादाम का तेल विटामिन-ए, विटामिन-ई, जिंक, ओमेगा-3 फैटी एसिड पोषक तत्वों से भरपूर होता है। जो स्किन को कोमल और चमकदार बनाते हैं। सर्दियों में स्किन को हेल्दी रखने के लिए नियमित रूप से बादाम के तेल से मालिश कर सकते हैं।

3.शिया बटर अप्लाई करें

शिया बटर में मौजूद गुण त्वचा को निखारने में मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है। यह नेचुरल मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है। यह ड्राई स्किन, सनबर्न जैसी समस्या से बचाता है।

4.एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें

एलोवेरा जेल रूखी त्वचा को मॉइस्चराइज करता है। इसमें विटामिन-ए, विटामिन-सी जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन को हेल्दी रखते हैं। यह आपके स्किन को डीप नरिशमेंट देते हुए कोमल और चमकदार बनाता है।

5. चेहरे पर मलाई लगाएं

त्वचा पर निखार लाने के लिए मलाई का इस्तेमाल कर सकते  हैं। इससे स्किन मॉइस्चराइज रहेगी। यह दाग-धब्बों को दूर करने के साथ झुर्रियों की समस्या से राहत दिलाता है।