सर्दियों में बालों का रूखा और बेजान होना बिल्कुल आम है।वहीं कई लोगों को हेयर फॉल और डैंड्रफ की समस्या भी काफी ज्यादा परेशान कर देती है। ऐसे में मूंगफली को खाने के साथ-साथ आप इसे टॉपिकली भी अप्लाई कर सकती हैं। वहीं मूंगफली से बना हेयर मास्क बालों की सेहत को बनाए रखने के लिए काफी प्रभावी माना जाता है।

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए

मूंगफली – 1 कप,विटामिन ई – 2 कैप्सूल,पीनट बटर – 2 से 3 चम्मच,नारियल तेल – 2 चम्मच

इन स्टेप्स के साथ तैयार करें मूंगफली हेयर मास्क

मूंगफली को 30 मिनट के लिए पानी में भिगो दें। उसके बाद इसके छिलकों को उतार लें।अब इसे ग्राइंडर में डाल दें और एक स्मूद पेस्ट तैयार करें।पेस्ट को किसी बाउल में निकाल लें फिर इसमे विटामिन ई, नारियल का तेल और पीनट बटर डालकर सभी को अच्छी तरह मिला लें।आपका हेयर मास्क बनकर तैयार है।

जानें इसे किस तरह करना है अप्लाई

मूंगफली के मास्क को कभी भी गंदे बालों पर अप्लाई न करें। यदि आपने कुछ दिनों पहले हेयर वाश किया था तो पहले बालों में शैम्पू करें फिर इसे अप्लाई करें।इस मास्क को बालों के रूट से लेकर टिप्स तक अच्छी तरह लगाएं।फिर अपने बालों को हल्के हांथों से कुछ देर तक प्रेस करें।अब इसे कम से कम 30 मिनट तक लगा हुआ छोड़ दें।उसके बाद पहले बाल को सामान्य पानी से साफ कर लें। अब माइल्ड शैम्पू लें और बाल को वाश कर लें।यह आपके बालों को प्रोटिन ट्रीटमेंट देने का एक अच्छा और किफायती तरीका है।

किस तरह फायदेमंद है मूंगफली हेयर मास्क

मूंगफली में ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है। जो स्कैल्प हेल्थ को बनाये रखता है और बालों को जड़ से मजबूती देता है। वहीं इसका इस्तेमाल हेयर ग्रोथ को प्रमोट करता है।

इसमें एल-आर्जिनिन नामक एक एमिनो एसिड मौजूद होता है जो झड़ते बालों का एक प्रभावी इलाज हो सकता है। वहीं नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित डेटा की माने तो मूंगफली विटामिन ई का एक अच्छा स्रोत है। यह एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हुए हेल्दी हेयर ग्रोथ को प्रमोट करता है और हेयर फॉल को रोकता है।

मूंगफली में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाई जाती है। जो बालों की सेहत को बनाए रखने के लिए आवश्यक पोषक तत्व में से एक है। प्रोटीन बालों को मजबूती प्रदान करता है, जिससे उनके टूटने की संभावना कम हो जाती है।

पीनट्स में फोलेट की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है जो एक प्रकार का बी-विटामिन है। यह पोषक तत्व हेयर ग्रोथ के लिए जरूरी होता है। फोलेट की कमी बालों के झड़ने और पतला होने का कारण बन सकती है। वहीं मूंगफली मैग्नीशियम का भी बेहतरीन स्रोत है।