बालों के टूटने और गंजेपन की समस्या ऐसी होती है जिसे लेकर न चाहते हुए भी स्ट्रेस होता ही है और इस स्ट्रेस की वजह से फिर और ज्यादा बाल टूटते हैं। तो इस समस्या को दूर करने के लिए तरह-तरह के शैंपू और तेल आजमाकर थक चुके हैं तो एक बार कलौंजी का भी इस्तेमाल करके देख लें। जिसका रिजल्ट बहुत जल्द नजर आने लगता है।  

सीधे इसके तेल को बालों पर करें अप्लाई

कलौंजी के छोटे-छोटे बीज कई सारे न्यूट्रिशन लिए होते हैं। जो बालों की ग्रोथ में तो मदद करते ही हैं साथ ही हेयर फॉलिकल्स को भी मजबूत बनाते हैं। इसके लिए आप कलौंजी के तेल को सीधे स्कैल्प के उस हिस्से पर लगाएं जहां बाल कम हैं और हल्के हाथों से मसाज कर 30 मिनट के लिए लगा रहने दें। रोजाना इसके इस्तेमाल से गंजेपन वाली जगह बालों की ग्रोथ नजर आने लगेगी।

एप्पल साइडर विनेगर और कलौंजी का तेल मिलाकर लगाएं

इसके लिए कलौंजी को थोड़े से पानी में कुछ देर के लिए उबाल लें। इस मिक्सचर खुद से ठंडा होने दें। इसके बाद इसमें एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। इस सॉल्यूशन से बालों को धोएं। कोशिश करे अगले दिन शैंपू करें। वैसे 2-3 घंटे बाद भी शैंपू किया जा सकता है।

ऑलिव ऑयल और कलौंजी तेल

ऑलिव ऑयल और कलौंजी दोनों में ही ऐसे तत्व होते हैं जो बालों के टूटने-गिरने की समस्या को दूर करते हैं। इसके लिए ऑलिव ऑयल और कलौंजी के तेल को एक साथ मिक्स कर लें। फिर इसे स्कैल्प और बालों की लंबाई तक लगाएं। इसके जल्द असर के लिए रोजाना लगाएं।

नारियल तेल और कलौंजी के बीज

नारियल और कलौंजी के बीज का एंटीफंगल तत्व बालों से जुड़ी ज्यादातर समस्याओं का खात्मा कर बालों की ग्रोथ में मदद करता है। इसके लिए नारियल तेल में कलौंजी के बीज को पीसकर उसका पाउडर मिक्स करें या फिर अगर कलौंजी का तेल है तो वही मिक्स कर लें। इस मिक्सचर को जहां-जहां बाल खाली हो रहे हैं वहां-वहां लगाएं। इसके बालों गर्म पानी में टॉवेल भिगाकर पूरे बालों को इससे लपेट कर 20 मिनट तक रखें। इसके बाद बालों को शैंपू कर लें। हफ्ते में एक से दो बार का इस्तेमाल काफी होगा बालों की क्वॉलिटी सुधारने के लिए।

कलौंजी तेल और नींबू रस

झड़ते बालों की प्रॉब्लम दूर करने का ये आसान और कारगर तरीका है। इसके लिए सबसे पहले सिर पर नींबू के रस से हल्की मसाज कर लें इसके बाद बालों को धोकर इस पर कलौंजी का तेल अप्लाई करें। इससे बालों का गिरना काफी हद तक कम होने लगता है जिससे वो घने भी नजर आते हैं। तो नींबू का रस लगाकर कम से कम 15 मिनट रखें फिर शैंपू कर लें। बाल अच्छी तरह सूख जाएं तो कलौंजी का तेल लगा लें।