ड्राई फ्रूट्स में शामिल बादाम सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें कई तरह के न्यूट्रिशन मौजूद होते हैं, जो सेहत से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करते हैं, लेकिन सेहत के साथ-साथ बादाम हमारी स्किन के भी वरदान है, क्योंकि इसमें विटामिन ई मौजूद होता है। जो चेहरे की चमक बढ़ाता है, स्किन को सॉफ्ट बनाता है। कील-मुंहासों, ब्लैक एंड व्हाइटहेड्स की समस्या को दूर करता है और यहां तक कि बढ़ती उम्र के असर को भी थामने में कारगर है। आइए जानते हैं बादाम का किन तरीकों से करें इस्तेमाल जिससे स्किन को मिल सकें ये सारे फायदे।

स्क्रब की तरह करें बादाम का इस्तेमाल 

स्क्रबिंग स्किन के डेड सेल्स को हटाने के लिए किया जाता है। नियमित तौर पर स्क्रबिंग करते रहने से चेहरे पर धूल, गंदगी जमा नहीं होती, त्वचा खुलकर सांस ले पाती है और वो जवां भी बनी रहती है। स्क्रबिंग करते रहने से सीबम ग्लैंड्स से निकलने वाला एक्स्ट्रा ऑयल कंट्रोल होता है। टैनिंग की समस्या भी दूर होती है।

बादाम से स्क्रब बनाने के लिए आपको सबसे पहले इसे अच्छी तरह पीस लेना है। अब इस पाउडर में 1 चम्मच शहद मिलाएं। पेस्ट ऐसा होना चाहिए जो चेहरे पर आसानी से लगाया जा सके, तो आवश्यकतानुसार शहद की मात्रा बढ़ाई या कम की जा सकती है। तैयार है फेस स्क्रब। इस स्क्रब से 3 से 5 मिनट के लिए चेहरे, गर्दन के साथ हाथों और कोहनियों की भी मसाज करें। फिर नॉर्मल पानी से धो लें। चेहरे में आए निखार को आप साफ-साफ देख पाएंगी। 

फेस पैक में करें बादाम का इस्तेमाल

स्क्रबिंग के बाद फैस पैक लगाना बेहद जरूरी है। इससे त्वचा स्मूद रहती है और दाग-धब्बे, टैनिंग समेत कई समस्याएं दूर होती हैं।

बादाम का फेस पैक बनाने के लिए उसका पाउडर बना लें। इसमें एलोवेरा जेल, कद्दूकस किया खीरा, हल्दी और पैक बनाने के लिए गुलाबजल का इस्तेमाल करें। तैयार फेसपैक को 25 मिनट के लिए चेहरे तथा गर्दन पर लगाकर रखें। इसके बाद ताजे पानी से चेहरा धो लें। त्वचा खिल उठेगी।