केमिकल युक्त हेयर जेल या हीटिंग टूल्स का लम्बे समय तक इस्तेमाल करने से बालों को कई नुकसान होते हैं। बिजी शेड्यूल के कारण हम अपने बालों को उचित पोषण देने में असमर्थ होते हैं, ऐसे में इन केमिकल युक्त चीजों का ही इस्तेमाल करना हमें आसान लगता है, लेकिन इसका असर बाद में गंजेपन या बेजान बालों के रूप में सामने आता है।

ऐसे में एंटीऑक्सीडेंट और फैटी एसिड युक्त बादाम जो पूर्ण रूप से हमारे शरीर को अंदर और बाहर दोनों से ही मजबूत बनाने में सक्षम है, इसका तेल बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। तो आइए जानते हैं बादाम का तेल बालों पर कैसे लगाएं।

बालों पर कैसे करें बादाम के तेल का उपयोग

जिंक, मैग्नीशियम, कैल्शियम और विटामि-ई की कमी के कारण ही हमारे बाल असमय सफेद होने लगतें हैं, फिर इनमें डैंड्रफ या झड़ने की भी समस्या होती है।

ऐसे में एंटीऑक्सीडेंट युक्त बादाम तेल हमारे बालों को सम्पूर्ण पोषण देने में सक्षम होता है, इसलिए इसका अलग अलग तरह से इस्तेमाल कर हम अपने बालों को लम्बा घना और मजबूत बना सकते हैं।

बादाम तेल से ऐसे दें बालों को पोषण

बादाम का तेल और एलोवेरा जेल

रात को सोने से पहले आधा कप एलोवेरा जेल में एक चौथाई कप बादाम का तेल अच्छे से मिक्स करके अपने बालों के स्कल्प पर लगाएं और पूरे सिर की मसाज करें। सुबह नॉर्मल पानी से धो लें। इससे बालों का झड़ना बंद हो जाता है, साथ ही ये चमकदार और जड़ों से भी मजबूत बन सकते हैं।

बादाम का तेल और नींबू का रस

बादाम के तेल में दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर इसे  स्कैल्प पर लगाएं और 10 से 15 मिनट अच्छे से मसाज करें और हेयर कैप लगा लें। सुबह किसी माइल्ड शैम्पू से धो लें। बालों को मिलेगा नेचुरल शाइन और मजबूती बेमिसाल।

गुनगुने बादाम तेल की मालिश करें

गुनगुने बादाम तेल से अपने बालों का अच्छे से 10 से 15 मिनट मसाज करें। बादाम तेल के गर्म मसाज से स्कैल्प को भरपूर मात्रा में पोषण मिलता है और ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार होता है। इतना ही नहीं उचित पोषण मिलने से बालों की अच्छी ग्रोथ होती है।

बादाम का तेल और करी पत्ता

बादाम के तेल में 8 से 10 करी पत्ता डालकर करी पत्ता के काले होने तक पकाएं। इसे  ठंडा होने के लिए छोड़ दें।फिर इसे अपने बालों पर अच्छे से लगाएं। इससे डैंड्रफ और हेयर फॉल से छुटकारा मिलता है।