वाशिंगटन| अमेरिका के एक लड़ाकू विमान ने शुक्रवार को अलास्का के ऊपर उड़ रहे एक 'ऑब्जेक्ट' को पिछले हफ्ते चीनी जासूसी गुब्बारे को निशाना बनाए जाने से अधिक तेजी से मार गिराया।

अमेरिकी अधिकारियों ने इस ऑब्जेक्ट को एक कार के आकार का बताया है, जबकि चीनी गुब्बारा तीन यात्री बसों के आकार का था।

जॉन किर्बी अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने व्हाइट हाउस ब्रीफिंग में कहा, रक्षा विभाग 24 घंटे अलास्का हवाई क्षेत्र पर उड़ रही वस्तु पर नजर रख रहा था। यह स्तु 40 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ रही थी और नागरिक उड़ान की सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर रही थी।

उन्होंने कहा, पेंटागन की सिफारिश पर राष्ट्रपति बाइडेन ने सेना को वस्तु को गिराने का आदेश दिया। उन्होंने कहा कि यह हमारे हवाई क्षेत्र के अंदर आ गया था।

अधिक विवरण के लिए दबाव डाले जाने पर किर्बी ने कहा, हम इसे एक 'ऑब्जेक्ट' कह रहे हैं। हम नहीं जानते कि इसका मालिक कौन है।

अमेरिकी रक्षा विभाग ने एक अलग ब्रीफिंग में बताया, वस्तु को पहली बार गुरुवार को उत्तरी अमेरिकी एयरोस्पेस डिफेंस कमांड (एनओएआरडी) द्वारा देखा गया था। यह 40 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ रहा था और नागरिक उड़ान की सुरक्षा के लिए एक उचित खतरा था।

अलास्का के एक एयरबेस से उड़ान भरने वाले एफ-22 फाइटर जेट ने आईएम-9एक्स मिसाइल के साथ वस्तु को मार गिराया।

लेकिन यह उड़ने वाली वस्तु स्पष्ट रूप से कोई निगरानी उपकरण नहीं ले जा रही थी।

रिपब्लिकन सीनेटरों ने गुरुवार को एक सुनवाई के दौरान रक्षा अधिकारियों से जासूसी गुब्बारे के अमेरिका में उड़ने पर पूछताछ की।

अलास्का के एक रिपब्लिकन सीनेटर लिसा मुर्कोव्स्की ने पूछताछ के दौरान रक्षा अधिकारियों से कहा, मैं बहुत गुस्से में हूं, मैं दूसरे शब्दों का उपयोग करना चाहता हूं।

उन्होंने कहा, ऐसा लगता है कि प्रशासन यह नहीं सोचता कि अलास्का हमारे देश का हिस्सा है, अमेरिका जाने के लिए आपको अलास्का से होकर आना होगा।