लंदन । हाल ही में अर्बन एक्सप्लोरर्स ग्रुप सैकड़ों साल पुराने एक थियेटर में पहुंचा। अर्बन एक्सप्लोरर्स को यूके अर्बेक्स के नाम से भी जाना जाता है। इस ग्रुप ने ब्रिटेन के वेस्ट यॉर्कशायर के द थियेटर रॉयल की फोटोज और वीडियोज शेयर किए हैं।ये थियेटर 1790 से 1904 तक एक्टिव था।लेकिन बाद में ये बंद हो गया।
हालांकि, 1937 में इसे फिर से चालू किया गया और 1,900 लोगों के बैठने की क्षमता से बढ़ाकर 2,200 लोगों की बैठने की क्षमता वाला बना दिया गया. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एक पुराने थियेटर की जगह मॉडर्न सिनेमा हॉल ने ले ली। मगर कुछ समय बाद ये भी बंद हो गया और तब से इसपर ताला लगा हुआ है।अब सालों बाद जब अर्बन एक्सप्लोरर यहां गए, तो सैकड़ों साल पुरानी कई चीजें सामने आ गईं.जर्जर हो चुके इस थियेटर के अंदर जाते ही अर्बन एक्सप्लोरर को ऐसा लगा कि जैसे वो 1700 के दशक में पहुंच गए हों।थियेटर एक बड़ी बिल्डिंग में बना था।इस बिल्डिंग में कई कमरे तीन दशक से बंद थे।जब इनका दरवाजा खोला गया तो ग्रुप के लोग हैरान रह गए।
टूटी दीवारें, कबाड़ हो चुकी कुर्सियां, सबकुछ ध्वस्त और अस्त-व्यस्त पड़ा हुआ था। जैसे कोई महल खंडहर में बदल गया हो।थियेटर में 1700 दशक के कई सामान मिले।दर्शकों के लिए लगाई गई सीटें, सिगरेट मशीन, पुराने फर्नीचर, स्टेज, सीढ़ियां, टाइल्स, लाइट आदि। देखने पर मालूम पड़ता है कि शायद थियेटर के बाद यहां क्लब जैसा कुछ बनाया गया था। बता दें कि ब्रिटेन में अर्बन एक्सप्लोरर्स ग्रुप के लोग उन जगहों पर जाते हैं, जो कई सालों से बंद पड़े होते हैं! इसके बाद वहां की गई डिस्कवरी को सोशल मीडिया पर लोगों के साथ शेयर करते हैं।उनके वीडियोज को यूजर्स काफी पसंद कर रहे हैं।