नई दिल्ली। अंडर आर्म्स के कालेपन की समस्या कभी-कभी बेहद शर्मिंदगी की वजह बन जाती है। इस बारे में सोचकर हम कई बिना स्लीव यानी स्लीवलेस कपड़े नहीं पहन पाते है। अंडर आर्म्स के कालेपन के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें बहुत अधिक पसीना आना, डेड स्किन सेल्स का जमा हो जाना, टाइट कपड़े पहनने की वजह से स्किन का रगड़ खाना ,शेविंग करने की वजह से और फिर डिओड्रेंट का इस्तेमाल आदि शामिल हो सकते हैं।

अगर आप अंडर आर्म्स के कालेपन की समस्या से परेशान और बेझिझक स्लीवलेस कपड़े पहनना चाहती हैं, तो कुछ घरेलू उपाय ऐसे हैं, जिनसे आप कुछ ही दिनों में अंडर आर्म्स के कालेपन की समस्या से निजात पा सकती हैं। आइए जानते हैं इन बेहतरीन नुस्खों के बारे में-

टी ट्री ऑयल

एंटी माइक्रोबियल गुणों से भरपूर टी ट्री ऑयल अंडर आर्म्स में मौजूद रोगाणुओं से लड़ता है और इनसे मुक्ति भी दिलाता है। इसके लिए टी ट्री ऑयल में थोड़ा सा पानी मिलाकर किसी स्प्रे बॉटल में भरे और इससे अंडर आर्म्स पर स्प्रे करें।

हल्दी पाउडर,बैकिंग सोडा, कच्चा दूध, गुलाब जल

आधे चम्मच हल्दी पाउडर में आधा चम्मच बैकिंग सोडा, आधा चम्मच गुलाब जल, आधा चम्मच कच्चा दूध और थोड़ा सा शहद मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और इस पेस्ट को नहाने से पहले कुछ समय के लिए अपने अंडर आर्म्स में लगाएं और फिर नहा लें। ऐसा एक हफ्ते तक करें। ऐसा करने से कालापन दूर होने लगेगा।

नींबू का रस

नेचुरल ब्लीचिंग ऐजेंट नींबू का रस भी ब्लैक अंडर आर्म से छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए नींबू के रस को कुछ देर तक अंडर आर्म्स पर लगाएं और फिर धो लें। ये स्किन पर जमा डेड सेल्स को हटाने में मदद करता है।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा की पत्तियों को काटकर छील लें और फिर इसके स्लाइस काटकर कुछ देर तक अंडर आर्म्स की मसाज करें और फिर इसे बीस मिनट के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए, तो गुनगुने पानी से धो लें। इसे एक हफ्ते तक लगातार लगाएं। इससे स्किन कलर नॉर्मल होने के साथ-साथ स्किन टोन्ड भी हो जाएगी।

आलू का रस

आलू को छीलकर कद्दूकस करें और फिर इस रस को कॉटन बॉल से अंडर आर्म्स में लगाएं और फिर 15 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। आलू अंडर आर्म्स में हो रही खुजली से आराम दिलाता है। ये एक नेचुरल और प्रभावी तरीका है।