सावन की शुरुआत के साथ ही भक्ति में सराबोर होने का महीना शुरू होने जा रहा है। भोले बाबा की भक्ति में लीन रहने वाले श्रद्धालु सावन में भगवान शिव के प्रति अपना प्रेम जताने और मनचाही इच्छा की पूर्ति के लिए व्रत रखते हैं। ऐसे में अगर आप भी व्रत रखते हैं या रखने जा रहे हैं, तो उपवास के दौरान खाई जा सकने वाली चीजों के बारे में जानना बहुत जरूरी है। तो चलिए आज आपको व्रत के दौरान खाई जा सकने वाली आलू की रसीली सब्जी की रेसिपी बताते हैं, जो स्वाद और शुद्धता दोनों में नंबर वन है।

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म, कू ऐप पर मशहूर शेफ मेघना इस बार लेकर आईं है व्रत में खाई जाने वाली स्पेशल सब्जी। वह बताती हैं कि उपवास में खा सकें ऐसी आलू वाली रसेदार सब्जी इतनी स्पेशल है कि आप इसे आलू के अलावा व्रत में खाने वाली कोई भी सब्जी लेकर बना सकते हैं। खास बात यह है कि यह व्रत में बनने वाली सब्जी इतनी टेस्टी होती है कि आप इसे एक बार खाएंगे तो बार-बार बनाएंगे। ये रेसिपी आसानी से बन जाती है और खाने में भी काफी स्वादिष्ट होती है। तो देर किस बात की शुरू करते हैं व्रत में खाने के लिए आलू की रसीली सब्जी। 

सबसे पहले तैयार करें इसकी स्पेशल ग्रेवीः

- सब्जी की ग्रेवी बनाने के लिए सबसे पहले मिक्सी के जार में एक फ्रेश नारियल के बुरादे को डाल लें। चाहे तो नारियल के टुकड़े भी ले सकते हैं।

- फिर इसके साथ ही इसमें आठ से दस काजू डाल दें। अब इसमें एक कप मूंगफली का पाउडर मिला लें। चाहें तो साबूत मूंगफली भी ले सकते हैं।

- अब मूंगफली, काजू और नारियल को मिक्सी में पीस लें।

- इसके बाद इसी पेस्ट में स्वादानुसार सूखी लाल मिर्च, एक कप दही, हरी मिर्च का एक टुकड़ा अदरक और सेंधा नमक मिलाकर इसे अच्छे से पानी मिलाकर पीस लें। बस, अब ग्रेवी तैयार हो चुकी है।

सब्जी बनाने की विधिः

- सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले पैन में एक टेबल स्पून देसी घी डाल दीजिए।

- अब इसमें एक चम्मच जीरा डालें और फिर दो कटे आलू डाल दें।

- आलू पकाने के बाद इसमें तैयार की हुई ग्रेवी मिला दें और फिर इसे दो मिनट तक थोड़ा पानी डालकर पका लें।

- लीजिए तैयार है व्रत वाली टेस्टी और जल्द बनने वाली रसेदार आलू की सब्जी।

- इसे आप किसी भी व्रत में खा सकते हैं।

- सावन में भी आप इस सब्जी का लुत्फ उठा सकते हैं।