शादी, पार्टी या फेस्टिवल के लिए रेडी होते वक्त कपड़े, जूलरी, मेकअप के अलावा एक और जो जरूरी चीज़ है वो है हेयरस्टाइल, जो मिनटों में बदल सकती है आपका लुक, लेकिन अगर आपके बाल बहुत पतले हैं, तो कितनी भी खूबसूरत हेयरस्टाइल क्यों न हो, आपको मनचाहा लुक नहीं मिल पाता। ऐसे में आज हम आपको बालों को घना बनाने के कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप इंस्टेंट एड कर सकती हैं बालों में वॉल्यूम। आइए जानते हैं इनके बारे में।

बैक कॉम्बिंग

हेयरस्टाइलिंग का एक जरूरी हिस्सा है बैक कॉम्बिंग, जिससे बाल घने नजर आते हैं, लेकिन असली स्ट्रगल शुरू होती है इन्हें सुलझाने में। अगर आपको इन्हें सुलझाने का सही तरीका नहीं पता, तो इससे काफी सारे बाल टूट सकते हैं। सुलझाने के लिए बैक कॉम्बिंग प्रोसेस को रिवर्स करना होता है यानी एंड्स से रूट्स तक बालों को कंघी से सुलझाते जाएं, इससे बाल कम टूटते हैं और फटाफट सुलझ जाते हैं।

रिवर्स हेयर वॉश करें ट्राई

बालों को घना बनाने के लिए रिवर्स हेयर वॉश ट्राई करें। इसके लिए बालों की गीला कर लें और पहले कंडीशनर लगाएं। कंडीशनर बालों में दो से तीन मिनट लगाकर रखें फिर शैंपू कर लें। इससे बाल बाउंसी नजर आते हैं। 

फ्लैट आयरन की लें मदद

फ्लैट आयरन की मदद से भी बालों में वॉल्‍यूम बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए बालों को पहले कॉम्ब कर लें और फिर इन्हें पतले-पतले हिस्सों में बांट लें। अब बालों को ऊपर की ओर स्ट्रेटनर की मदद से खीचें। जहां आप स्ट्रेट करने के लिए बालों को नीचे की ओर प्रेस करते हैं वहीं जब आप उसे उल्टी दिशा में प्रेस करते हैं, तो हेयर रूट्स खड़े हो जाते हैं इससे बालों में ज्यादा वॉल्‍यूम नजर आ जाता है।

सोने से पहले चोटी बनाकर सोएं

बालों को वेवी और घना लुक देना हो, तो रात को चोटी बनाकर सो जाएं। सुबह इन्हें खोलें। फिर देखें कैसे आपके बाल नजर आते हैं घने और खूबसूरत।

इन वजहों से बाल होते हैं डैमेज

- पहला कारण है गीले बालों में सोना। रात को बाल धोना अवॉयड करें और अगर धोना पड़े, तो उसे पूरी तरह सूखने दें। बालों को नेचुरल तरीके से सुखने दें। ड्रायर का इस्तेमाल बहुत जरूरी होने पर ही करें।

- गीले बालों में कंघी न करें। बाल जब गीले होते हैं, तो उनकी जड़े कमजोरी होती हैं, ऐसे में कंघी करने पर वो और ज्यादा टूटते हैं।

- सोते वक्त बालों को हल्का बांधकर सोएं, इससे बाल उलझते नहीं जिस वजह से टूटते कम हैं।