मक्के का आटा अक्सर लोग खाने में इस्तेमाल करते हैं। मक्के की रोटी और सरसों का साग तो सर्दियों में खूब खाया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है, मक्के का आटा आपके चेहरे पर शानदार ग्लो भी ला सकता है। विटामिन-ए, डी, सी और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर मक्का, सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। आज हम आपके लिए मक्के के आटे के कुछ ऐसे फेस पैक्स लेकर आए हैं, जिन्हें आप आसानी से आप घर पर बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं और इनसे आपके चेहरे पर गजब का निखार भी मिल सकता है।

मक्के का आटा, दूध और शहद

मक्के का आटा, दूध और शहद से बना यह फेस पैक झट से आपके चेहरे पर ग्लो ले आएगा। इसे बनाने के लिए एक बाउल में एक चम्मच मक्के का आटा लें, इसमें दूध और शहद मिलकर पेस्ट बना लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद चेहरा धो लें। इससे आपके चेहरे पर नेचुरल निखार आएगा।

कोकोनट मिल्क, हल्दी और मक्के का आटा

बेदाग और चमकदार चेहरे के लिए एक बाउल में एक बड़ा चम्मच नारियल का दूध लें इसमें दो चम्मच मक्के का आटा और एक चुटकी हल्दी मिला लें। इस पेस्ट को बनाकर चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें।

मक्के का आटा, चंदन और केसर

स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए एक बाउल में एक चम्मच मक्के का आटा, केसर और चंदन डालें। इसमें थोड़ा-सा ठंडा दूध डालकर पेस्ट बना लें और इसे अपने चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

मक्के का आटा और गुड़हल का पाउडर

एक चम्मच गुड़हल का पाउडर लें और इसमें आधा चम्मच मक्के का आटा मिला लें। अब गुलाब जल डालकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट तक इसे सूखने दें और फिर चेहरे को पानी से धो लें।

चावल का आटा, मक्के का आटा और हल्दी

एक बड़ा चम्मच मक्के का आटा लें और इसमें आधा चम्मच चावल का आटा और एक चुटकी हल्दी डाल लें। अब इसमें गुलाब जल डालकर एक फाइन पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर 10-15 लगाकर रखें, फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इससे आपके चेहरे के डेड स्किन सेल्स साफ होते हैं और आपके चेहरे पर निखार आता है।हालांकि, इन फेस पैक्स को ट्राई करने से पहले अपने हाथ पर इन्हें लगाकर पैच टेस्ट कर लें, ताकि यह पता चल जाए कि इनसे आपको कोई एलर्जी तो नहीं है।