आज आजादी को मिले 76 वर्ष हो गए। बचपन से आज तक पुस्तकों की पाठ्यक्रमों से लेकर सामान्य सामाजिक स्तर पर होने वाले वाद-विवाद एवं चर्चाओं का ही यह असर है कि आजादी की सैकड़ों कहानियां हमारे मानस पटल पर ऐसे छाई हुई हैं, जैसे लगता ये कल की ही बात है। यही कारण है कि मंगलवार को हर घर तिरंगा लहराया गया।

फिर चाहे गली मोहल्ला हो, निजी संस्थान हो या फिर सरकारी कार्यालय, शान से तिरंगा लहराता हुआ नजर आया। मुख्य कार्यक्रम रणधीर वर्मा स्टेडियम गोल ग्राउंड में हुआ। यहां उपायुक्त वरुण रंजन ने ध्वजारोहण किया। उनके साथ एसएसपी संजीव कुमार उपस्थित थे। इसके बाद सीआइएसएफ, सीआरपीएफ, जिला पुलिस और एनसीसी कैडेट ने सलामी दी।

उत्कृष्ट कार्यों के लिए कई पुलिस कर्मियों एवं कर्मचारियों को सम्मानित भी किया गया। उपायुक्त ने धनबादवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा अब हमारा भविष्य आराम करने के लिए नहीं, बल्कि उन प्रतिज्ञाओं को पूरा करना है, जिसकी हम स्कूल से लेकर अपने नौकरीकाल तक शपथ लेते आ रहे हैं।

नगर निगम कार्यालय में नगर आयुक्त सत्येंद्र कुमार ने ध्वजारोहण किया। यहां अपर नगर आयुक्त महेश्वर महतो, सहायक नगर आयुक्त प्रकाश कुमार, कंचन कुमारी भदोलिया, कार्यपालक पदाधिकारी मो अनीस समेत सभी सिटी मैनेजर और निगम कर्मी उपस्थित थे।

नगर आयुक्त ने कहा कि सूचना क्रांति के दौर में आज पूरी दुनिया सिमटकर एक दूसरे से प्रतिस्पर्धा करती नजर आ रही है। ऐसे में हमारा कर्तव्य है कि सूचना क्रांति को साथ लेते हुए अपने सांस्कृतिक मूल्यों को भी बचाए रखें।

उन महान विभूतियों से हमें प्रेरणा लेने की जरूरत है, जिनकी बदौलत आज हम स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं। सिर्फ बाॅर्डर पर ही नहीं, देश के अंदर रहते हुए भी एक बेहतर नागरिक बनकर देश सेवा की जा सकती है।

पेयजल एवं स्वच्छता विभाग में कार्यपालक अभियंता भीखराम भगत ने ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर उन्होंने अपने सभी कनीय पदाधिकारियों को शुभकामनाएं देते हुए धनबाद को विकास के पथ पर ले जाने के लिए प्रेरित किया।

आईआईटी आइएसएम कार्यवाहक निदेशक प्रो जेके पटनायक ने ध्वजारोहण करते हुए सभी प्राध्यापकों एवं छात्रों से संस्थान को आगे ले जाने के लिए सहयोग करने की अपील की।

इस अवसर पर स्कूली बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति देकर देशभक्ति की अलख जगाई। कार्यक्रम में उपनिदेशक प्रो धीरज कुमार, डीएसडब्ल्यू प्रो एमके सिंह, डीन मीडिया एंड ब्रांडिंग डॉ रजनी सिंह उपस्थित थे।

सरकारी विभागों के साथ ही स्कूलों में भी 15 अगस्त पर खूब धूम मची। हर जगह अलग-अलग तरीके से सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। बच्चे रंग-बिरंगे पोशाक में आकर्षक लग रहे थे। धनबाद पब्लिक स्कूल केजी आश्रम में आयोजित रंगारंग कार्यक्रम ने सभी का मन मोह लिया।

तेरी मिट्टी, देश मेरा रंगीला, इस देश के सदके, मेरा कर्मा तू आदि गीतों पर नृत्य प्रस्तुत कर छात्राओं ने समां बांध दिया। यहां स्कूल की प्राचार्य शारदा महाजन ने ध्वजारोहण किया। इसी तरह कार्मल स्कूल धनबाद में भी रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

सर्वप्रथम स्कूल की प्राचार्य मारिया कीर्ति ने ध्वजारोहण किया। उन्होंने छात्राओं को स्वतंत्रता दिवस के बारे में बताया। उप प्राचार्य एल्सी जोसेफ ने भी अपने विचार रखे। इसके बाद एक से बढ़कर एक नृत्यगीत हुए।