मुहाना मंडी में सब्ज़ियों के दामों में बड़ी तेज़ी आ गई है। सोमवार को जयपुर की मुहाना थोक सब्ज़ी मंडी में सब्ज़ियों के भाव में बड़ा उछाल दर्ज हुआ भावों में तेजी के कारण सब्जियों को स्वाद और रंग देने वाला टमाटर लाल हो गया है। सलाद, ग्रेवी, प्यूरी, सॉस, चटनी, कैचअप में काम आने वाले टमाटर के दाम 15-20 रुपए प्रतिकिलो से बढ़कर 60-65 रुपए प्रतिकिलो तक पहुंच गए हैं। जो लोगों को खरीदने में अब अखरने लगा है।

खासकर गृहणियां इससे चिंतित हैं। चार दिन पहले तक टमाटर के थोक भाव 15-20 रुपए किलो ही थे। हालत यह थी कि अधिक पैदावार होने के कारण टमाटर खराब हो रहा था। पशु-मवेशियों को चारे में डालना पड़ रहा था और किसानों और मंडियों में फेंकना पड़ रहा था। वो अब इतना महंगा हो गया है, कि लोगों को खरीदने में पसीना आ रहा है।

टमाटर की कीमतें बढ़ने के ये हैं कारण

मॉनसूनी बारिश होने से टमाटर की शॉर्टेज हो गई है। टमाटर जल्द खराब होने और पैदावार घटने के साथ औरंगाबाद और बेंगलुरू से आने वाले टमाटर की खेंप कम होने से कीमतें बढ़ गई हैं। बरसात के कारण बहुत से ट्रक हाईवे पर अटके हुए हैं। बारिश में भीगकर भी माल खराब हो रहा है। स्थानीय स्तर पर सांगानेर, चौमूं, मुहाना, कोटपूतली, शाहपुरा और आसपास के क्षेत्रों के खेतों से टमाटर की सप्लाई भी घट गई है। इस कारण दाम बढ़ गए हैं।
 
अदरक 60-65 रुपए किलो से बढ़कर 190-195 रुपए किलो हुई

बारिश के सीजन में अदरक भी 190 से 195 रुपए प्रतिकिलो तक पहुंच गई है, जो 4-5 दिन पहले तक थोक भाव में 60 से 65 रुपए प्रति किलो बिक रही थी। डिमांड ज्यादा और माल की सप्लाई कम होना इसका बड़ा कारण है।
 
अदरक की कीमतों में उछाल के ये कारण

बारिश के दिन आने और ठंडक बढ़ने से चाय के लिए भी अदरक की बड़ी डिमांड हो गई है। लेकिन आगे से सप्लाई मंडी में पूरी नहीं आ रही है। डिमांड ज्यादा है। बारिश के कारण अदरक घरों से लेकर चाय की थड़ियों तक अदरक की डिमांड आ रही है। सब्जियों में भी गर्म मसालों के साथ अदरक का बरसात के दिनों में भरपूर उपयोग होता है। इसके औषधीय और एंटी इंफ्लीमेंट्री गुणों और रोग प्रतिरोधक क्षमता के कारण भी अदरक की डिमांड बारिश और सर्दी के दिनों में बढ़ जाती है। मौसमी बीमारियों, सर्दी-जुकान के केस में अदरक का काढ़ा भी पिया जाता है। भीगने से फंगस लगने, गीली अदरक जल्द खराब होने के कारण माल गल रहा है। सूखी अदरक मुश्किल से ही मिल पा रही है। इसलिए कीमतें बढ़ गई हैं।
 
टमाटर बेंगलुरू,औरंगाबाद,सोलन से, अदरक बेंगलूरू से आ रही

जयपुर फल व सब्ज़ी थोक विक्रेता संघ मुहाना टर्मिनल मार्केट के अध्यक्ष राहुल तंवर ने बताया कि टमाटर, अदरक के भाव आसमान छू रहे हैं। मंडी में टमाटर बैंगलुरू, महाराष्ट्र के औरंगाबाद और हिमाचल प्रदेश के सोलन से आ रहा है। वहां भी बारिश के कारण खेतों में पानी भरने से फसल काफी खराब हो गई है। राजस्थान और जयपुर में लोकल क्षेत्रों से टमाटर की आवक ख़त्म हो चुकी है। टमाटर की आवक अन्य प्रदेशों से मुहाना मंडी में हो रही है। वहीं अदरक भी बेंगलूरू से आ रही है। अदरक की फसल कमजोर होने से अदरक के दामों में भी काफ़ी तेज़ी है। आने वाले दिनों में सब्ज़ियों के भावों मे तेज़ी रहेगी। जिसके चलते महंगाई बढ़ सकती है ।
 
मुहाना मंडी में सब्ज़ियों के थोक भाव इस प्रकार हैं-
 
सब्जी  दाम (रुपए प्रतिकिलो)
टमाटर- 60-65  
अदरक - 190-195
मटर-   60-65
बीन्स-  50-55
फूलगोभी- 50-55
टिन्डे- 35-40  
नींबू -25-30  
करेला- 20-25
अरबी- 25-30
ग्वार फली-25-28
हरि मिर्च- 20-25
लौकी- 15  
भिंडी- 15-20  
बैंगन- 10-12