बदलती लाइफस्टाइल की वजह से लोग कई तरह की समस्याओं का शिकार होते जा रहे हैं। ऐसे में लोग कई तरह की समस्याओं का शिकार हो रहे हैं। सेहत के साथ ही इसका असर हमारी त्वचा और बालों पर भी पड़ने लगा है। ऐसे में बालों से जुड़ी समस्याएं होने बेहद आम है।टूटते-गिरते और झड़ते बाल आजकल कई लोगों के लिए परेशानी की वजह बने हुए हैं।अगर आप लंबे, काले और डैंड्रफ फ्री बाल पाना चाहते हैं, तो सरसों का तेल आपके लिए फायदेमंद होगा।

सरसों तेल और दही

डैंड्रफ की समस्या से निजाप पाने के लिए आप सरसों के तेल और दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक चम्मच सरसों के तेल में 2 चम्मच दही मिलाकर इस मिश्रण को बालों पर लगा लें। अब 30 मिनट तक इसे बालों पर लगा रहने दें और फिर माइल्ड शैंपू से हेयर वॉश कर लें। इस मिश्रण के इस्तेमाल से डैंड्रफ से कुछ ही दिनों में निजात मिलेगी।

सरसों तेल और नींबू

सरसों का तेल और नींबू का रस लगाने से भी डैंड्रफ से निजात मिल सकती है। इसके लिए आपको दो चम्मच सरसों तेल में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इसे अपने बालों पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। बाद में माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। हफ्ते में 2-3 दिन इस मिश्रण को लगाने से डैंड्रफ की समस्या से राहत मिलेगी।

सरसों तेल और एलोवेरा जेल

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए सरसों तेल और एलोवेरा जेल भी फायदेमंद होगा। इसका इस्तेमाल करने के लिए 2 चम्मच सरसों के तेल में थोड़ा सा एलोवेरा जेल मिलाकर बालों में लगाएं। अब इसे 40 मिनट तक बालों पर लगे रहने दें। तय समय बाद सादे पानी से अपने बाल धो लें।

सरसों तेल और मेथी के बीज

मेथीदाने भी बालों के लिए बेहद गुणकारी माने जाते हैं। वहीं, सरसों के तेल में मिलाकर इसे लगाने से डैंड्रफ से निजात मिलेगी। इसे तैयार करने के लिए सरसों के तेल को गर्म कर इसमें मेथीदाने डाल दें। जब मेथीदानों का रंग बदल जाए, तो गैस बंद कर दें। अब इस तेल को अपने बालों में लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। बाद में शैंपू से हेयर वॉष कर लें। इसके इस्तेमाल से डैंड्रफ के साथ ही बालों से जुड़ी अन्य समस्याओं से भी राहत मिलेगी।