चेहरे पर किसी भी तरह का दाग-धब्बा चेहरे की सुंदरता को कम कर देता है। चाहे ये पिम्पल्स हो या फिर ब्लैकहेड्स के रूप में। चेहरे की सुंदरता इनके पीछे कहीं खो सी जाती है।

हमारे चेहरे पर कुछ हिस्सों में अक्सर ब्लैकहेड्स जमा हो जाते हैं। ऐसे में इन्हें हटाने के लिए बहुत मशक्कत करनी पड़ती है। कई बार तो ऐसा भी होता है कि स्किन को कितना भी स्क्रब या एक्सफोलिएट करो इसके कई हिस्सों में जिद्दी ब्लैकहेड्स नहीं हटते और भद्दे दिखाई देते हैं। इसके लिए हमें टूल्स की मदद लेनी पड़ती है, जिससे बहुत ही दर्द होता है फिर भी ये जिद्दी ब्लैकहेड्स अच्छे से नहीं निकलते हैं। आइए जानते हैं, क्यों होता है ब्लैकहेड्स और इससे राहत पाने के उपाय।

क्यों होता है ब्लैकहेड्स

हमारी त्वचा हर दिन बाहरी गन्दगी जमा होती है, जिससे हमारी त्वचा के रोम छिद्र बन्द हो जाते हैं और फिर ब्लैकहेड्स, पिंपल्स और व्हाइटहेड्स हो जाते हैं। 

ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

भाप लें

अगर ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाना है, तो गर्म पानी से भाप लें। ऐसा करने से हमारी त्वचा के रोम छिद्रों से सारे विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं और त्वचा अंदर तक हाइड्रेट होती है। जिससे कुछ ही दिनों में ब्लैकहेड्स भी खत्म होने लगते हैं।

नींबू, नमक और शहद

नींबू के रस में नमक और शहद मिलाकर एक स्क्रब तैयार करें और इसे अपने चेहरे पर ब्लैकहेड्स वाली जगह पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में कम से कम दो बार करें।आपको ब्लैकहेड्स की समस्या नहीं होगी ।

अंडा और शहद

अंडे के सफेद भाग में थोड़ी सी शहद मिलाकर ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं और सूखने पर किसी कॉटन कपड़े से पोछकर साफ करें। इससे भी आपके ब्लैकहेड्स आसानी से निकल जाएंगे।

नींबू का रस और बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा पाउडर में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं और 20 मिनट बाद सूखने पर धीरे धीरे रगड़ें। ब्लैकहेड्स आसानी से निकल जाएंगे। चेहरे को साफ करने के तुरंत बाद मोईशराइजर लगाना न भूलें।