दही हमारी सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन होते हैं। दही में मौजूद विटामिन डी स्किन को बहुत सारे फायदे देता है। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड की भारी मात्रा हमारी स्किन से डेड सेल्स को जड़ों से हटाने के साथ-साथ झुर्रियों को कम करता है, जिससे स्किन में कसावट आती है।

मुहांसों की रोकने के लिए, चेहरे की चमक पाने के लिए और धूप से टैन हुई स्किन पर दही जादू की तरह काम करती है। अगर आप दही के फायदों को करीब से आजमाना चाहते हैं, तो रोजाना इन तरीकों से दही को अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

दही मॉइस्चराइजर

दही एक मॉइस्चराइजर के रूप में बेहतर तरीके से काम करती है। आप दही को शहद के साथ मिलाकर, एक मॉइस्चराइजिंग जेल की तरह इसे अपने चेहरे पर मसाज कर सकते हैं। मसाज के बाद करीब 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। ये आपकी स्किन को हाइड्रेटेड करने के साथ-साथ ग्लो भी देगा।

सनबर्न से राहत दिलाए

दोपहर के वक्त यूवी किरणें हमारी स्किन पर बहुत बुरा प्रभाव डालती हैं। सूरज की किरणों से स्किन टैन होने के साथ-साथ, सुस्त और डेड भी नजर आने लगती है। अगर किसी की स्किन बहुत ज्यादा सेंसिटिव है, तो उन्हें सनबर्न और छालों की परेशानी भी हो जाती है, जिससे स्किन में इरिटेशन, सूखापन और खुजली हो सकती है। ऐसे में दही काफी प्रभावी है। यह त्वचा को ठंडक देने के साथ ही टैनिंग और अन्य परेशानियों को कम करती है। आप प्रभावित एरिया पर दही को लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे आपको आराम मिलेगा।

मुंहासों को रोके

मुंहासों की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए दही को इस्तेमाल करें। आप रोजाना दही को चेहरे पर लगाएं, आपको जल्दी ही फर्क दिखने लगेगा।

बालों के लिए फायदेमंद

दही केवल चेहरे ही, बल्कि बालों के लिए काफी फायदेमंद होती है। आप बालों में एक अंडे की सफेदी के साथ दही का पेस्ट बनाकर लगाएं। ये एक कंडीशनर के रूप में काम करता है, जो बालों को मुलायम बनाता है और चमक देता है।