उत्तर भारत में सक्रिय हुए वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण राजस्थान में मौसम फिर बदल गया है। रविवार देर रात तक राज्य के कई शहरों में 30 से लेकर 70KM प्रति घंटे की रफ्तार से तेज आंधी चली। इससे कई जगह पेड़-पौधे और कच्चे स्ट्रक्चर गिर गए। बिजली गिरने और आंधी के बीच जयपुर, जोधपुर, चूरू, अलवर, टोंक समेत कई शहरों में बारिश भी हुई, जबकि कुछ जगह ओले भी गिरे। सोमवार सुबह हल्के बादल छाए रहे, इसके बाद राजस्थान के ज्यादातर इलाकों में तेज धूप खिली।

मौसम के इस बदलाव से लोगों को तेज गर्मी से राहत मिली है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक मौसम का असर अभी दो दिन और ऐसा ही बने रहने की संभावना है। पिछले 24 घंटे की रिपोर्ट देखें तो पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, चूरू, जोधपुर, जैसलमेर से शुरू हुई आंधी-बारिश धीरे-धीरे पूर्वी राजस्थान तक आ गई। सीकर, जयपुर, अलवर, झुंझुनूं, टोंक जिलों में देर शाम तेज आंधी चलने के बाद कई जगह बारिश हुई।

जयपुर में दीवार गिरी, आठ साल की बच्ची की मौत
जयपुर के दूदू में तेज हवा से एक कच्चे मकान की दीवार गिर गई, जिससे एक आठ साल की बच्ची की मौत हो गई, जबकि उसके परिवार के अन्य सदस्य घायल हो गए। तेज आंधी के कारण जयपुर शहर में कई जगह पेड़ गिरने से ट्रैफिक जाम हो गया, वहीं ग्रामीण इलाकों में बिजली गुल हो गई। इससे पहले शाम को शहर के आसमान पर धूल का गुबार छा गया था।

सीकर में 18 मई तक आंधी का अलर्ट
सीकर में 18 मई तक आंधी चलने की संभावना है। हालांकि आज सुबह जिले भर में मौसम साफ है। इससे पहले रविवार को जिले में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने के साथ ही बारिश भी हुई थी।