हर साल भारत के अलग-अलग हिस्सों में नवरात्रि का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. और वो भी पुरतासी माह की अमावस्या के अगले दिन से शुरू होकर ये नवरात्रि 9 दिनों तक मनाई जाएगी.

तदनुसार इस वर्ष नवरात्रि 15 अक्टूबर को शुरू होती है और 23 अक्टूबर को सरस्वती पूजा और 24 अक्टूबर को विजयादशमी के साथ समाप्त होती है।

नवरात्रि के त्योहार के दौरान, अधिकांश घरों में 9 दिनों के लिए कलश या कोलू रखा जाता है और देवता की पूजा की जाती है। पहले तीन दिन दुर्गा की पूजा की जाती है, अगले तीन दिन देवी लक्ष्मी की और आखिरी तीन दिन देवी सरस्वती की पूजा की जाती है। ऐसे त्योहार पर अगर हमें मां की कृपा पाना है तो हमें घर को साफ-सुथरा रखना चाहिए।

वास्तु के अनुसार, नवरात्रि पूजा शुरू करने से पहले घर से उन वस्तुओं को हटा देना चाहिए जो नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करती हैं। अगर इन वस्तुओं को नहीं हटाया गया तो इससे घर में कई तरह की समस्याएं पैदा हो जाएंगी और देवी दुर्गा का प्रकोप भी झेलना पड़ सकता है। आइए अब देखते हैं कि आपको कौन सी चीजें नवरात्रि से पहले हटा देनी चाहिए।

टूटी हुई मूर्तियाँ

सामान्य तौर पर घर में टूटा हुआ सामान नहीं रखना चाहिए। इसके अलावा अगर घर में देवी-देवताओं की मूर्तियां टूटी हुई हैं और उन्हें अस्त-व्यस्त रखा गया है तो इससे घर में परेशानियां आती हैं। तो अगर आपके घर में भगवान की कोई टूटी हुई मूर्ति है तो आज ही उसे हटा दें।

पुरानी चप्पलें

अगर आपके घर में घिसी-पिटी या बिना पहनी हुई चप्पलें हैं तो उन्हें घर में रखने की बजाय फेंक दें। घर में बेकार जूते रखने से नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है। यह दुर्भाग्य भी लाता है। यदि आपके अप्रयुक्त जूते अच्छी स्थिति में हैं, तो आप उन्हें दान कर सकते हैं।

टूटा हुआ चश्मा

यदि आपके घर में कोई टूटा हुआ शीशा है, तो उसे बिना यह गारंटी दिए तुरंत फेंक दें कि आप उसे ठीक कर देंगे। टूटे हुए दर्पण घर में नकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को बढ़ाते हैं और विभिन्न समस्याओं का कारण बन सकते हैं। इसलिए अगर आप नवरात्रि पूजा का लाभ पाना चाहते हैं तो इसे नवरात्रि से पहले ही फेंक दें।

घड़ी जो चलती नहीं

आप कई लोगों के घरों में बिना चलती हुई घड़ी देख सकते हैं। क्योंकि वो घड़ियाँ देखने में बहुत खूबसूरत होती हैं। लेकिन घर में बिना चलने वाली घड़ी रखने से घर में बुरी ऊर्जा आकर्षित होती है। इसलिए नवरात्रि से पहले अपने घर में बंद पड़ी घड़ियों को हटा दें। अन्यथा व्यक्ति को देवी दुर्गा का प्रकोप झेलना पड़ सकता है और प्रगति में बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है।