25 मई से शुरू हुए नौतपा का आज तीसरा दिन है, लेकिन इस बार यह नौतपा लोगों को तपाने की जगह राहत दे रहा. गर्मी के सबसे तेज नौ दिनों में इस बार देश के कई इलाकों में बारिश और तेज हवाएं चल रही हैं. राजस्थान समेत दिल्ली-NCR में शनिवार सुबह से तेज बारिश से मौसम सुहावना बना हुआ है. IMD के मुताबिक,  राजस्थान समेत दिल्ली-NCR के इलाकों में 70 किमी प्रति घंटे से हवाएं चल रही है. मौसम में आए तेजी से बदलाव के कारण मौसम विभाग ने दिल्ली में अगले दो-तीन दिन बारिश होने की संभावना जताई है. वहीं, 30 मई तक  लोगों को चुभती गर्मी से राहत मिलेगी.

राजस्थान समेत 7 राज्यों में 31 मई तक बारिश के आसार हैं. पिछले 24 घंटों में इन राज्यों के जयपुर, दिल्ली , समेत कई शहरों में तेज बारिश हुई, जिससे तापमान 3 से 5 डिग्री कम हो गया. राजस्थान में मौसम में बदलाव के बाद तापमान में कमी आई है. इसी के कारण उस बार  नौतपा   ठंडक दे रहा है. राजस्थान में 25 मई को हुई झमाझम बारिश के कारण प्रदेश के ज्यादातर जिलों में अधिकतम तापमान में 3 से 5 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बीते दिन शुक्रवार को भी राजस्थान के अधिकांश जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से नीचे रहा. हालांकि कहा जा रहा है कि अगले तीन-चार दिन तापमान में अब ज्यादा तापमान में बढ़ोतरी होगी.

27 मई को भी आंधी बारिश का दौर जारी रहने के बाद 28 मई फिर से नया पश्चिम विक्षोभ सक्रिय होने से बात कही जा रही है. इससे आंधी बारिश की गतिविधियों में पुन: बढ़ोतरी होगी. इस दौरान तेज अंधड़ आने की संभावना है. 50 से 70 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. तेज बारिश, और कहीं-कहीं वज्रपात ओलावृष्टि की भी प्रबल संभावना बनी हुई है.