चेहरे पर नजर आने वाले दाग-धब्बों, कील-मुहांसों के लिए कुछ हद तक हमारी आदतें जिम्मेदार होती है, तो कुछ हद तक स्किन केयर की कमी। स्किन केयर के नाम पर कई लोगों को लगता है कि रोजाना आधे घंटे स्किन को पैम्पर करने की जरूरत होती है, बल्कि ऐसा बिल्कुल नहीं। ज्यादा नहीं बस रूटीन में क्लेंजिंग, टोनिंग, मॉयश्चराइजिंग से भी आप चेहरे को चकाचक रख सकते हैं। लेकिन अगर आप ये नहीं कर पा रही और हफ्ते भर में ग्लोइंग स्किन चाहिए, तो यहां दिए गए उपाय साबित हो सकते हैें मददगार। 

टमाटर : टमाटर आपकी डल स्किन में इंस्टेंट निखार ला सकता है। अगर आप रोजाना एक हफ्ते तक इसका इस्तेमाल करती हैं, तो स्किन टेक्सचर में हो रहे बदलाव को आप महसूस कर पाएंगी। बस टमाटर का एक छोटा टुकड़ा लेकर चेहरे पर हल्के हाथों से रब करें। 10-15 मिनट तक लगाकर रखें फिर नॉर्मल पानी से धो लें।

कॉफी : हफ्ते में दो से तीन बार कॉफी का इस्तेमाल करके भी चेहरे की रंगत को सुधारा जा सकता है। इसके लिए कॉफी पाउडर में नारियल तेल की कुछ बूंदें मिलाएं और इससे चेहरे की स्क्रबिंग करें। इससे डेड स्किन सेल्स रिमूव होती है जिससे चेहरे का ग्लो बढ़ता है। 

बेसन : स्किन का ग्लो बढ़ाने के लिए बेसन का इस्तेमाल काफी पुराना तरीका है। इससे ग्लो तो बढ़ता ही है साथ ही स्किन कोमल भी नजर आती है। इसके लिए बेसन में चुटकी भर हल्दी मिलाएं और पेस्ट बनाने के लिए दही, कच्चा दूध या गुलाब जल कुछ भी इस्तेमाल कर सकती हैं। चेहरे पर अप्लाई कर हल्का सूखने दें, फिर नॉर्मल पानी से धो लें। इसका इस्तेमाल आप डेली कर सकती हैं।

चीनी-ओटमील स्क्रब : चीनी, ओटमील को एक बाउल में लें और इसमें नारियल तेल मिलाएं। ये एक बहुत ही बेहतरीन स्क्रब है, जिसके इस्तेमाल से डेड स्किन सेल्स को रिमूव करने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती साथ ही चेहरे का नेचुरल ग्लो भी बढ़ता है। 

पपीते का मास्क : पपीता भी इंस्टेंट ग्लो बढ़ाने का असरदार फॉर्मूला है। हफ्ते में दो से तीन बार स्क्रबिंग के बाद पपीते से बने फेस मास्क का इस्तेमाल करें और फिर देखें इसका असर। इस मास्क को बनाने के लिए पपीते के गूदे में नींबू का रस मिलाएं। चेहरे पर अप्लाई कर सूखने दें फिर नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें।