प्रदेशवासियों को बिजली संकट से न जूझना पड़े इसके लिए राज्य में बिजली का उत्पादन बढ़ाने की दिशा में भी गंभीरता से प्रयास किए जा रहे हैं। योगी सरकार की कोशिश है कि इसी वर्ष दिसंबर तक 2640 मेगावाट बिजली का उत्पादन बढ़ जाए। इसके लिए ओबरा, जवाहरपुर और पनकी तापीय परियोजनाओं के कार्य को तेजी से पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

दरअसल, राज्य में बिजली की मांग बढ़ती जा रही है। भीषण गर्मी में तो मांग 26 हजार मेगावाट के भी ऊपर पहुंच रही है। मांग के मुताबिक बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित हो सके, इसके लिए निर्माणाधीन तापीय परियोजनाओं के कार्य को जल्द से जल्द पूरा कराने के लिए पावर कॉरपोरेशन के अध्यक्ष एम. देवराज अब खुद परियोजना स्थल पर बैठकें कर रहे हैं।

ओबरा तापीय परियोजना की 660 मेगावाट की एक यूनिट से जून अंत तक उत्पादन शुरू हो जाएगा। इसी तरह 1500 करोड़ रुपये की जवाहरपुर तापीय परियोजना की निर्माणाधीन 660 मेगावाट की एक यूनिट से उत्पादन तो 15 जुलाई से शुरू हो जाएगा जबकि दूसरी से भी वर्ष अंत तक उत्पादन होने लगेगा। गौरतलब है कि काम में ढिलाई न बरती गई होती तो पहली यूनिट से उत्पादन अप्रैल में ही शुरू हो जाता।

कानपुर की पनकी तापीय परियोजना की 660 मेगावाट की निर्माणाधीन यूनिट के काम को भी तेजी से पूरा कर दिसंबर तक उससे भी उत्पादन शुरू हो जाएगा। हालांकि, पूर्व में यूनिट से बिजली का उत्पादन जुलाई में ही शुरू होने का लक्ष्य तय किया गया था। अध्यक्ष ने बताया कि कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। कार्य कर रही संस्थाओं को नियमित भुगतान की व्यवस्था भी बनाई गई है ताकि कार्य न रुकने पाए।