बिहार में मौसम में लगातार बदलाव हो रहे हैं. आसमान में बादल छाए रहते हैं और हल्की बारिश हो रही है, जिससे लोगों को थोड़ी राहत मिलती है, लेकिन दिनभर उमस का सामना करना पड़ता है. बारिश की कमी के कारण औसत वर्षा में भी गिरावट आ रही है. 24 जुलाई को सुबह पटना और कुछ अन्य जिलों में हल्की बारिश हुई, लेकिन यह पर्याप्त नहीं थी. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के मौजूदा आंकड़ों के अनुसार इस महीने कहीं-कहीं हल्की बारिश होती रहेगी. हालांकि, भारी बारिश की संभावना अभी नहीं दिख रही है.

पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक एसके पटेल के अनुसार  सेटेलाइट से प्राप्त तस्वीरों में साफ दिख रहा है कि अगले 48 घंटों तक राजधानी पटना सहित पूरे बिहार में बादल छाए रहेंगे और कुछ जिलों में हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान है. उमस का असर फिलहाल बना रहेगा. वैज्ञानिक एसके पटेल बताते हैं कि पिछले कुछ दिनों से बारिश की कमी हो रही है, जिससे औसत वर्षा में भी कमी आई है. पिछले 24 घंटों के दौरान उत्तरी बिहार के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और दक्षिण बिहार के पटना सहित एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई है. आसमान में बादल छाए रहने और तेज हवा चलने के कारण दिन के तापमान में थोड़ी गिरावट आई है, लेकिन यह अभी भी सामान्य से अधिक है.

इसके साथ ही रडार और सेटेलाइट तस्वीरों के आधार पर अगले 24 से 48 घंटों में पूरे राज्य में बादल छाए रहेंगे. दक्षिण बिहार के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और उत्तरी बिहार के एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. उमस भरा मौसम बना रहेगा. आज 24 जुलाई को पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, भोजपुर, बक्सर, अरवल, भभुआ, रोहतास और औरंगाबाद जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, जबकि शेष जिलों में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. इन 11 जिलों में मेघगर्जन और वज्रपात की भी संभावना है, इसलिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

आपको बता दें कि 23 जुलाई तक बिहार में सामान्य से 28% कम बारिश हुई है. केवल पश्चिम चंपारण, सीवान और किशनगंज में सामान्य से अधिक बारिश हुई है, जबकि शेष जिलों में कम बारिश दर्ज की गई है. सबसे अधिक बारिश की कमी समस्तीपुर, सहरसा और सारण में देखी जा रही है, जहां सामान्य से 50% से अधिक कमी है. फिलहाल, सबसे अधिक बारिश किशनगंज में हुई है.