सरकारी स्कूलों की मेधावी छात्राओं को प्रदेश सरकार धर्मनगरी कुरुक्षेत्र का भ्रमण कराएगी। सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, महेंद्रगढ़, फरीदाबाद, पलवल, मेवात और गुरुग्राम की छात्राओं को तीन दिन और दो दिन तक कुरुक्षेत्र में भ्रमण का मौका मिलेगा, जबकि अन्य जिलों की छात्राएं दो दिन और एक रात के लिए कुरुक्षेत्र में रहेंगी। हर जिले से सातवीं से नौवीं तक की 100 छात्राएं भ्रमण के लिए चुनी जाएंगी, जिन्होंने वार्षिक परीक्षा में 75 प्रतिशत से ज्यादा अंक प्राप्त किए हैं।

शिक्षा निदेशक ने जिला शिक्षा अधिकारियों और मौलिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखकर शैक्षणिक भ्रमण के लिए चयनित छात्राओं की सूची मांगी है। उन छात्राओं को प्राथमिकता दी जाएगी, जिन्हें पहले कभी अपने जिले से बाहर जाने का अवसर नहीं मिला है।तीन सदस्यीय कमेटी बनाई जाएगी, जो भ्रमण के लिए छात्राओं का चयन करने तथा जिला स्तर पर भ्रमण पर होने वाले खर्च को विभागीय नियमानुसार खर्चने के लिए अधिकृत होगी। नौवीं कक्षा की छात्राओं के लिए भ्रमण के दौरान ठहराव व खान-पान का खर्च जिला शिक्षा अधिकारी और सातवीं और आठवीं कक्षा के लिए मौलिक शिक्षा अधिकारी द्वारा वहन किया जाएगा।

छात्राओं के साथ 10-10 शिक्षक भी रहेंगे। भ्रमण को लेकर राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारी को 50 हजार रुपये की राशि प्रति जिलानुसार परिवहन व सुबह के नाश्ते इत्यादि पर खर्च करने के लिए दी गई है। छात्राओं को भ्रमण के लिए अभिभावकों की सहमति जरूरी है। इसके साथ ही मेडिकल संबंधित जानकारी भी मुहैया करवानी होगी।