दुमका। झारखंड के दुमका जिले के मसलिया थाना के पीछे मंगलवार को धूप में खड़ी बाइक में पेट्रोल डालते समय अचानक आग लग गई। आग से मसलिया के हीरो शोरूम का कर्मचारी मनोज राय व उसका आठ माह का बेटा आयुष झुलस गया। दोनों को इलाज के लिए मेडिकल कालेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

बच्‍चे को गोद में लेकर मनोज टंकी में तेल डालने लगा

बहन बेबी राय ने बताया कि दोपहर को भाई गाड़ी लेकर निकलने वाला था। गाड़ी स्टार्ट नहीं होने पर टंकी खोली तो उसमें पेट्रोल नहीं था। धूप में ही गाड़ी को छोड़कर बोतल में तेल लाने के लिए निकल गया। तेल लेकर आया तो बेटा जिद करने लगा। भाई ने उसे गोद में उठाया और टंकी खोलकर तेल डालने लगा।

तेल डालते ही बाइक में लग गई आग

अचानक टंकी से आग निकलने लगी। डर के कारण भाई ने बेटे को जमीन में छोड़ दिया,। आग से पिता और पुत्र दोनों झुलस गए। वहीं मनोज का कहना था कि सुबह से बाइक घर के बाहर धूप में खड़ी थी। धूप की वजह से टंकी गर्म हो गई और तेल डालते समय आग लग गई। पड़ोस के लोगों ने किसी तरह से आग बुझाई।

धू-धू कर जल गई आंगन में रखी बाइक

बीते साल मई के महीने में मध्‍य प्रदेश के भिंड से भी एक ऐसी ही खबर सामने आई थी, जिसमें घर के आंगन में रखी बाइक में तेज धमाके के साथ आग लग गई। चंद मिनटों में ही बाइक धू-धू करके जल गई। दरअसल, उन दिनों 44 डिग्री सेल्सियस की गर्मी में दो दिन से बाइक खुले में रखी थी और इसमें पेट्रोल भी फुल था।

इस पर एक बाइक मैकेनिक ने बताया था कि बाइक की टंकी फुल थी और यह तेज धूप में खड़ी थी इसलिए उसमें गैस बन गई होगी। साथ ही बाइक के वायर बैटरी से जुड़े रहते हैं। इनमें स्पार्किंग होने से भी बाइक में आग लग सकती है इसलिए वाहनों को दिन भर धूप में खड़ा करने से बचना चाहिए, वह भी गर्मी के मौसम में।