मई 2023 के दौरान सिनेमाघरों में धूम मचा चुकी एनिमेटेड म्यूजिकल क्लासिक मूवी द लिटिल मरमेड अब डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर धूम मचाने के लिए तैयार है। दुनिया भर में 542 मिलियन डॉलर कमाने के बाद अब यह फिल्म 6 सितंबर 2023 के दिन ओटीटी पर दस्तक देगी। यह एनिमेटेड मूवी हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में रिलीज होगी। 

यह है फिल्म की कहानी

द लिटिल मरमेड में खूबसूरत और उत्साही मरमेड यानी जलपरी एरियल की कहानी दिखाई गई है, जो एडवेंचर से भरपूर है। राजा ट्राइटन की बेटियों में सबसे छोटी और उद्दंड एरियल समंदर के पार की दुनिया के बारे में जानने की उत्सुकता दिखाती है और समंदर की सतह की सैर के दौरान तेजतर्रार राजकुमार एरिक की मोहब्बत में पड़ जाती है। समंदर के नियमों के तहत जलपरियों को इंसानों से दूर रहने के निर्देश दिए जाते हैं, लेकिन एरियल अपने दिल की बात सुनती है। वह समंदर की उस दुष्ट चुड़ैल उर्सुला के साथ सौदा कर लेती है, जो उसे जमीन पर जिंदगी का अनुभव करने का मौका देती है। हालांकि, इससे एरियल और उसके पिता की जान खतरे में पड़ जाती है। 

किरदारों को किसने दी आवाज?

फिल्म की किरदारों को आवाज देने की बात करें तो सिंगर और एक्ट्रेस हैले बेली ने एरियल की भूमिका निभाई है, जबकि एरिक के किरदार को जोना हाउर किंग ने आवाज दी है। सेबेस्टियन को डेविड डिग्स तो स्कटल को अक्वाफिना और फ्लाउंडर के किरदार में जैकब ट्रेमब्ले ने अपनी आवाज से जान फूंकी है। वहीं, रानी को नोमा डूमज़वेनी तो सर ग्रिम्सबी को आर्ट मलिक, किंग ट्राइटन को जेवियर बार्डेम और उर्सुला को मेलिसा मैक्कार्थी ने अपनी आवाज से सजाया है।

म्यूजिक-डायरेक्शन में इन्होंने निभाई अहम भूमिका

द लिटिल मरमेड फिल्म का डायरेक्शन रॉब मार्शल ने किया, जबकि फिल्म की कहानी डेविड मैगी ने लिखी। फिल्म के गानों को म्यूजिक एलन मेनकेन ने दिया तो लिरिक्स हॉवर्ड एशमैन और नए लिरिक्स लिन मैनुअल मिरांडा ने दिए। फिल्म का निर्माण दो बार के एमी अवॉर्ड विजेता मार्क प्लैट, मिरांडा, जॉन डेलुका और रॉब मार्शल ने किया।