इंदौर। राज्य सरकार के द्वारा अगले महीने किए जाने वाले मेट्रो ट्रेन के ट्रायल रन के लिए तैयारी की उल्टी गिनती शुरू हो गई है । इंदौर में मेट्रो ट्रेन का रंग मांगलिक अवसर पर उपयोग में लिया जाने वाला पीला होगा जबकि भोपाल की मेट्रो ट्रेन का रंग भगवा होगा । भोपाल की मेट्रो ट्रेन में भगवा रंग के साथ ब्लू रंग का भी समावेश किया गया है 

सरकार के द्वारा पहले से ही यह शेड्यूल निर्धारित किया गया था कि मेट्रो ट्रेन के प्रायोरिटी कॉरिडोर पर ट्रायल रन सितंबर के महीने में किया जाना है । इस शेड्यूल के हिसाब से ही तैयारी की जा रही थी । यह तैयारी जब कमजोर नजर आने लगी तो सरकार के द्वारा मध्य प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की कमान परिणाम देने वाले आईएएस अधिकारी मनीष सिंह को सौंप दी गई मनीष सिंह ने किस कॉर्पोरेशन में काबीज होते ही हर काम को करने का निश्चित शेड्यूल तैयार कर दिया था ।

इसके साथ ही उनके द्वारा लगातार फॉलो अप करते हुए यह निश्चित किया जा रहा था कि हर काम निर्धारित शेड्यूल के हिसाब से निर्धारित अवधि के दौरान हो जाए । अभी पिछले शुक्रवार को ही मनीष सिंह ने भोपाल से इंदौर आकर यहां पर मेट्रो रेल के प्रायोरिटी कारीडो पर की गई तैयारी को मौके पर जाकर देखा था । भोपाल और इंदौर की मेट्रो ट्रेन के कोच बनाने का काम बड़ौदा में किया जा रहा था । अब तक सरकार की ओर से कोर्स के डिजाइन और डब्बे का रंग गोपनीय रखा गया था । भोपाल के मेट्रो ट्रेन के कोच 2 दिन पूर्व ही तैयार होकर भोपाल पहुंच चुके हैं जबकि इंदौर के मेट्रो ट्रेन के कोच बड़ौदा से इंदौर के लिए रवाना हो गए हैं ।

मेट्रो रेल कारपोरेशन के अधिकारियों के अनुसार यह कोच इंदौर 31 अगस्त को पहुंचेंगे भोपाल में मेट्रो ट्रेन के जो कोच पहुंच चुके हैं । आज से जनता उन कोच को देख सकेगी । प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा आज इन सभी भोपाल मेट्रो ट्रेन के कोच का लोकार्पण किया जाएगा । जब मेट्रो ट्रेन कारपोरेशन के अधिकारियों से यह पूछा गया कि इंदौर के लोगों को इंदौर की मेट्रो ट्रेन के कोच देखने का अवसर कब से मिलेगा तो उनका कहना था कि इंदौर में मेट्रो ट्रेन के कोच 31 अगस्त को पहुंचेंगे । उसके बाद ही इस बारे में कोई शेड्यूल तय हो सकेगा ।

मेट्रो रेल कारपोरेशन के मध्य प्रदेश के प्रबंध संचालक मनीष सिंह ने बताया कि इंदौर में मेट्रो ट्रेन के कोच का रंग पीला होगा जबकि भोपाल में इन कोच का रंग ब्लू और ऑरेंज होगा । ध्यान रहे की पीले रंग को भारतीय संस्कृति में मांगलिक कार्यों में उपयोग किए जाने वाले अच्छे रंग के रूप में माना जाता है जबकि ऑरेंज कलर को भगवा रंग माना जाता है जो कि हिंदू संस्कृति का प्रतीक है ।