Haryana: महिला आयोग की चेयरपर्सन रेणु भाटिया ने एक युवती से शादी कर उसके साथ अपने दोस्तों सहित गलत काम करने के मामले की सुनवाई करते हुए आरोपी पति को पीड़िता को दो करोड़ का मुआवजा देने के आदेश दिए हैं। साथ ही युवती की वीडियो बनाने वाले युवक पर केस दर्ज करने के आदेश दिए। अपने आदेशों पर रेणु भाटिया ने पीड़िता से कहा कि आपके साथ बहुत गलत हुआ है, इसके लिए पूरे समाज की ओर से आपसे माफी मांगी जाती है।

पीड़िता को बदनामी का भय दिखाया

रेणु भाटिया वीरवार को फतेहाबाद के डीसी कार्यालय के सभागार में पीड़ित महिलाओं की शिकायतें सुनने पहुंची थी। इस दौरान उनके सामने सात मामले आए। जिनका मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। फतेहाबाद क्षेत्र की एक युवती ने आरोप लगाया था कि आरोपी ने उसे शादी का झांसा देकर उससे दुष्कर्म किया और उसके दोस्त ने उनकी अश्लील वीडियो बनाई। इस वीडियो के जरिए उक्त लोग उसे बदनामी का भय दिखाते हुए ब्लैकमेल करते रहे और उससे रुपये ऐंठते रहे।

गुरुद्वारे व कोर्ट में मैरिज हुई

यही नहीं आरोपियों ने अपने साथियों के साथ भी उससे गलत काम करवाया। दूसरे पक्ष का कहना था कि युवती की आरोपी से शादी हुई है। पहले फतेहाबाद के मंदिर, फिर गुरुद्वारे व कोर्ट में मैरिज हुई है। इस पर चेयरपर्सन ने मंदिर के पुजारी व ग्रंथी को भी लताड़ लगाई। पीड़िता का आरोप था कि इस मामले में पुलिस ने भी सही कार्रवाई नहीं की और कई आरोपियों को दुष्कर्म के केस से बाहर निकाल दिया।

दरिंदों को किसी भी कीमत पर नहीं बख्शा जाना चाहिए

इस पर चेयरपर्सन ने आईओ अरुणा व डीएसपी सुभाष चंद्र से भी सवाल जवाब किए। चेयरपर्सन ने आरोपी पक्ष को भी जमकर फटकारा। चेयरपर्सन ने कहा कि कुछ दरिंदों ने एक बेटी का जीवन खराब कर दिया है, ऐसे दरिंदों को किसी भी कीमत पर नहीं बख्शा जाना चाहिए। उन्होंने आरोपी पति को पीड़िता को दो करोड़ रुपये का मुआवजा देने के आदेश दिए। साथ ही जिस युवक देवेंद्र ने पीड़िता की वीडियो बनाई थी, उस पर केस दर्ज करने के आदेश दिए। आरोपी ने चेयरपर्सन के सामने कहा कि वह तो पीड़िता को बहन मानता है, इस पर चेयरपर्सन ने कहा कि तुमने भाई का फर्ज कहां निभाया, तुमने तो दरिंदगी दिखाई है।

एक महीने में आस्ट्रेलिया से महिला आयोग के समक्ष आने के निर्देश

एक अन्य मामले में गांव बुआन निवासी विवाहिता ने बताया कि उसका पति उससे शादी करके विदेश भाग गया है और आस्ट्रेलिया रह रहा है। इस पर चेयरपर्सन ने पूछा कि उसका पति यहां आया है तो आरोपी के परिजनों ने बताया कि वह विदेश में है और नहीं आया। इस पर चेयरपर्सन ने पीड़िता के पति को आस्ट्रेलिया से डिपोर्ट करने के लिए आस्ट्रेलियन एंबेंसी को पत्र लिखने व महिला आयोग के समक्ष एक माह के भीतर पेश होने के आदेश दिए। रतिया की मुन्नी देवी ने अपने पति पर आरोप लगाया कि उसने दो शादियां की हुई हैं और उसका पति उससे सही व्यवहार नहीं करता। इस पर चेयरपर्सन ने उसके पति को आदेश दिए कि वह अपनी दोनों बीवियों को घर में बराबर हिस्सा दे।

महिला बोली- पति मारपीट करता है, दहेज मांगता है

रतिया की महक ने आरोप लगाया कि उसका पति हेमंत उससे मारपीट करता है और उससे दहेज की मांग की जाती है। चेयरपर्सन ने जब महक के पति हेमंत के बारे में पूछा तो बताया गया कि वह जयपुर में एमडी कर रहा है। इस पर चेयरपर्सन ने कहा कि या तो हेमंत स्वयं 26 अप्रैल को आयोग के सामने पंचकूला में पेश हो, अथवा उस पर कार्रवाई की जाएगी।

जयपुर के एसपी को पत्र लिखने के आदेश दिए

उन्होंने जयपुर के एसपी को भी इस बारे पत्र लिखने के आदेश दिए। फतेहाबाद की ममता रानी ने आरोप लगाया कि उसके पति का मर्डर हो चुका है और उसमें एक युवक शामिल था, जिसे गिरफ्तार नहीं किया जा रहा। अब वह उसे मानसिक रूप से परेशान कर रहा है। इस पर चेयरपर्सन ने पुलिस को आदेश दिए कि आरोपियों की तुरंत गिरफ्तारी की जाए।

-रेणु भाटिया, चेयरपर्सन, महिला आयोग

सुनवाई के दौरान जो-जो शिकायतें आई हैं, उनका मौके पर ही निपटान किया गया है। महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति भी जागरूक किया गया है।