नई दिल्ली । लोकसभा अध्यक्ष  ओम बिरला और केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री  अनुराग सिंह ठाकुर ने आज नई दिल्ली में संसद भवन के सेंट्रल हॉल में राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव, 2024 के समापन समारोह को संबोधित किया। सभा को संबोधित करते हुए  ओम बिरला ने सभी प्रतिभागियों और विजेताओं को बधाई दी। उन्होंने कहा कि सेंट्रल हॉल का एक इतिहास है और आजादी के बाद संविधान निर्माण में इस हॉल की अहम भूमिका थी। ओम बिरला ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी को युवाओं से और देश के विकसित भारत के लक्ष्य को हासिल करने में बहुत उम्मीदें हैं। उन्होंने यह भी कहा कि युवाओं की सोचने की क्षमता, कुछ नया करने की क्षमता और काम करने का उत्साह 2047 तक भारत को विकसित भारत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने आगे कहा कि भारत न केवल एक विकसित भारत बनेगा बल्कि पूरी दुनिया को रास्ता भी दिखाएगा। उन्होंने कहा कि भारत आज आधुनिकीकरण की ओर बढ़ रहा है और साथ ही अपनी विरासत को भी बरकरार रख रहा है।
इस अवसर पर बोलते हुए केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री  अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि युवाओं की दृढ़ आवाज एक राष्ट्र के रूप में भारत की दृढ़ संकल्प को दर्शाती है। उन्होंने कहा कि भारत ने प्रौद्योगिकी के सकारात्मक उपयोग और दुनिया की पांच नाजुक अर्थव्यवस्थाओं से शीर्ष पांच अर्थव्यवस्थाओं में इसकी प्रगति देखी है।
उन्होंने यह भी कहा कि भारत कमजोर नेतृत्व से मजबूत नेतृत्व की ओर बढ़ चुका है और आज विश्व नेताओं के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल सकता है। उन्होंने इस तथ्य पर भी प्रकाश डाला कि पिछले 10 वर्षों में प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार ने लगभग 25 करोड़ गरीबों को बहुआयामी गरीबी से बाहर निकाला है।