बरसात के मौसम में त्वचा से जुड़ी समस्याएं आम हो जाती हैं। इन दिनों अगर आप भी डल स्किन की परेशानी से दूर रहना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको बेदाग और निखरी त्वचा के लिए कोई महंगा स्किन केयर रूटीन नहीं, बल्कि कुछ खास चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं। इससे न सिर्फ आप स्किन को ग्लोइंग बना पाएंगे, बल्कि ड्राई स्किन की प्रॉब्लम को भी काफी हद तक दूर कर सकेंगे। आइए जानते हैं कि इस मौसम में स्किन की रंगत को बनाए रखने के लिए किन चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

विटामिन सी है गुणकारी

हेल्दी स्किन के लिए विटामिन सी काफी बड़ा रोल प्ले करता है। बता दें, कि यह एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर होता है और स्किन में कोलेजन बनाने का काम करता है। इसकी मदद से त्वचा के डार्क स्पॉट्स और डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाया जा सकता है। आप डाइट में विटामिन सी से भरपूर चीजों को शामिल करने के साथ-साथ इससे जुड़े सीरम या क्रीम भी स्किन केयर में एड कर सकते हैं।

ग्रीन टी का करें इस्तेमाल

सेहत के साथ ग्रीन टी, स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। इसे एंटी-बैक्टीरियल तत्वों का बेस्ट सोर्स माना जाता है। अगर आप नियमित तौर पर ग्रीन टी का इस्तेमाल करते हैं तो कील-मुंहासों और दाग-धब्बों की समस्या से निजात पा सकते हैं।

गुलाब जल का करें इस्तेमाल

मानसून के मौसम में स्किन के लिए गुलाब जल बेहद फायदेमंद है। आप गुलाब जल की मदद की हल्के हाथों से चेहरे की मसाज कर सकते हैं। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धोने से त्वचा की ड्राईनेस दूर की जा सकती है। स्किन को हाइड्रेट रखने के लिहाज से यह काफी शानदार तरीके से काम करता है। वहीं, ऑयली त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल को हटाने में भी यह काफी कारगर होता है।

फायदेमंद है नारियल का तेल

नारियल का तेल त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होता है। बता दें, इसे चेहरे पर लगाने से रूखेपन की समस्या दूर होती है, साथ ही स्किन पर मॉइश्चर मेंटेन रखने में मदद मिलती है। यह कोकोनट ऑयल, एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होने के साथ-साथ बरसात के मौसम में स्किन को बैक्टीरिया और इंफेक्शन फ्री रखने में भी काफी मदद करता है।