सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ झारखंड में इस वर्ष पीएचडी कार्यक्रम में नामांकन के लिए होने वाली पीएचडी प्रवेश परीक्षा (सीयूजेआरईटी -2023) के लिए सिलेबस जारी किया गया है। इच्छुक उम्मीदवार सीयूजे की वेबसाइट पर जाकर सिलेबस देख सकते हैं।

बता दें कि सीयूजे में इस बार पीएचडी प्रोग्राम में नामांकन के लिए सीयूजेआरईटी 2023 का आयोजन किया जा रहा है। सीयूजेआरईटी 2023 में आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 सितंबर है। जो अभ्यर्थी सीयूजे से पीएचडी करना चाहते हैं वे सीयूजे की वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

अबकी बार सीयूजे में लगभग 22 विभागों के 149 सीटों में पीएचडी में नामांकन के लिए झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय रिसर्च इंट्रेस टेस्ट का आयोजन किया रहा है। यह टेस्ट रिसर्च मैथडोलाजी और संबंधित विषय से संबंधित अभ्यार्थियों के ज्ञान की परख पर आधारित होगी।

सीयूजेआरईटी 2023 में आवेदन करने के लिए आयु सीमा का कोई बंधन नहीं है। सीयूजे आरईटी 2023 में दाखिले के लिए अभ्यर्थियों के पास न्यूनतम योग्यता मास्टर डिग्री होनी चाहिए। परीक्षा में कुल 100 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा की अवधि 3 घंटे की होगी। भाषा का पेपर छोड़कर सीयूजेआरईटी 2023 परीक्षा अंग्रेजी भाषा में होगी।

पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए ऐसे करें आवेदन

सीयूजे की वेबसाइट पर जाएं।
अब रजिस्ट्रेशन पेज क्लिक कर जरूरी सूचनाएं भरें।
रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद लागिन करें और आवेदन फार्म भरें।
जरूरी दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन शुल्क जमा करे।
आवेदन समिट करें और कन्फर्मेशन पेज डाउनलोड कर लें।