मुंबई। बीजेपी और एनडीए के खिलाफ बने विपक्षी इंडिया अलायंस की दो दिवसीय बैठक मुंबई में हुई. मुंबई में हुई बैठक में समन्वय समिति के गठन समेत कई अहम फैसले लिए गए हैं. आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए इंडिया अलायंस ने अब अहम फैसले लेना शुरू कर दिया है. मुंबई में हुई बैठक में गठबंधन ने सीटों के बंटवारे पर भी फैसला कर लिया है. संकेत दिया गया है कि इंडिया अलायंस की सीटों का बंटवारा राज्यवार किया जाएगा. 

* इंडिया अलायंस की बैठक में क्या हुआ फैसला?
मुंबई में आयोजित इंडिया अलायंस की बैठक में निम्नलिखित निर्णय लिए गए।
- इंडिया अलायंस की पार्टियां यथासंभव मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ेंगी। विभिन्न राज्यों में सीट बंटवारा पर चर्चा तुरंत शुरू की जानी चाहिए। उचित समन्वय एवं विचार-विमर्श के बाद सीटों का बंटवारा पूरा किया जाना चाहिए।
- इंडिया अलायंस के सभी दलों को जनता के मुद्दों और उनसे जुड़े महत्वपूर्ण मुद्दों पर देश के विभिन्न हिस्सों में जल्द से जल्द सार्वजनिक बैठकें आयोजित करनी चाहिए।
- इंडिया अलायंस के सभी दलों को विभिन्न भाषाओं में जुड़ेगा भारत, जीतेगा इंडिया नारे पर आधारित अभियान शुरू करना चाहिए.
शुक्रवार को अघाड़ी की ओर से समन्वय समिति, अभियान समिति और संशोधन समिति का गठन किया गया. इस समिति में भाग लेने वाले दलों के प्रतिनिधि होंगे.

* प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी पर हमला
इंडिया अलायंस की बैठक के बाद गठबंधन के नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अपना पक्ष रखा. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी सरकार पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा कि जब मणिपुर हिंसा में घिरा हुआ था तब संसद का विशेष सत्र नहीं बुलाया गया. कोरोना काल में लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था, उस वक्त कोई विशेष सत्र नहीं बुलाया गया. अब कैसे बुलाया गया संसद का विशेष सत्र? इस पर सवाल उठाते हुए खड़गे ने आरोप लगाया कि देश तानाशाही की ओर बढ़ रहा है.
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जो लोग अभी केंद्र में हैं, वे हार जायेंगे. उन्होंने मीडिया पर कब्ज़ा कर लिया है. सिर्फ उनकी खबरें छपती हैं. उनके हारते ही प्रेस भी आज़ाद हो जायेगी। फिर जो चाहो लिखो. वे देश का इतिहास बदलना चाहते हैं, हम ऐसा नहीं होने देंगे। हम तैयार हैं, जल्दी चुनाव भी हो सकते हैं.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इंडिया अलायंस मोदी सरकार के पतन का कारण बनेगी। इतनी बड़ी ताकतें इंडिया अलायंस को तोड़ने की साजिश कर रही हैं. हमारे खिलाफ अफवाहें फैलाई जा रही हैं. हमारा कोई झगड़ा नहीं है. केजरीवाल ने यह भी कहा, हम सब एकजुट हैं।
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि इस मंच पर मौजूद पार्टियां देश की 60 फीसदी आबादी का प्रतिनिधित्व करती हैं. इस एकजुटता से बीजेपी की हार तय है. अब बीजेपी का जीतना नामुमकिन है. उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी और प्रधानमंत्री मोदी भ्रष्टाचार में लिप्त हैं.