नई दिल्ली। गर्मी का मौसम (Summer Season) आ गया है और देश के ज्यादातर हिस्सों में हीटवेव का कहर जारी है, जिसकी वजह से लोगों का हाल अभी से बेहाल हो चुका है। आने वाले दिनों गर्मी का यह सितम और भी बढ़ने की संभावना है। ऐसे में भीषण गर्मी के बीच खुद को हेल्द बनाए रखने के लिए अपने खानपान का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है। इस मौसम में अकसर क्या खाना चाहिए (Foods to avoid in summer), लोग इस पर ज्यादा ध्यान देते हैं, लेकिन क्या नहीं खाना चाहिए, इसके बारे में कोई जानकारी नहीं लेते।

ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में, बताएंगे जिन्हें आपको इस मौसम में खाने से परहेज करना चाहिए, क्योंकि ये फूड्स डिहाइड्रेशन (Dehydration) का कारण बनते हैं और शरीर पर इनका प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। आइए जानते हैं कौन से हैं ये फूड आइटम्स-

मसालेदार खाना

जब गर्मी अपने चरम पर हो, तो मसालेदार भोजन से परहेज करना चाहिए। मसालेदार भोजन में मौजूद कैप्साइसिन आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है, क्योंकि इससे डिहाइड्रेशन, शरीर में गर्मी में वृद्धि, अपच और असुविधा होती है।

कॉफी

घर या ऑफिस में अकसर आलस और नींद भगाने के लिए लोग कॉफी का सहारा लेते हैं। हालांकि, गर्मियों में कॉफी आपको नुकसान पहुंचा सकती है। इससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है और यह आपके शरीर का तापमान भी बढ़ा देती है। ऐसे में चिलचिलाती गर्मी के दौरान खुद का ख्याल रखने के लिए कॉफी का सेवन बिल्कुल भी न करें या फिर इसे सीमित करें।

सोडा

अकसर गर्मियों में लोग ठंड पाने के लिए सोडा पानी पीना पसंद करते हैं, लेकिन कार्बोनेटेड ड्रिंक बेहद नशीले हो सकते हैं, जिसकी वजह से गर्मियों में आप इन्हें ज्यादा पीना चाहेंगे। सोडा बेहद अनहेल्दी होता है और इसमें न सिर्फ चीनी की मात्रा ज्यादा होती है, बल्कि यह शरीर को डिहाइड्रेट भी करता है।

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स यूं तो हमारी सेहत के लिए गुणकारी होता है, लेकिन गर्मियों में इनका सेवन सीमित करें। यह सच है कि यह पौष्टिक होते हैं, लेकिन गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स शरीर के तापमान को बढ़ाते हैं, जिससे भीषण गर्मी के दौरान असुविधा हो सकती है।

तला हुआ खाना

बर्गर, समोसा और फ्रेंच फ्राइज जैसे सभी तले हुए फूड आइटम्स को भी गर्मियों में खाने से बचना चाहिए। इससे डिहाईड्रेशन हो सकता है। साथ ही ज्यादा नमक वाले इस फूड्स को बढ़ते तापमान में पचाने में मुश्किल होती है। इसलिए गर्मियों में तले हुए भोजन से दूरी बनाना ही सबसे अच्छा है।

अचार

सोडियम की ज्यादा मात्रा के कारण अचार भी गर्मियों में डिहाईड्रेशन की वजह बन सकता है। इसके अलावा गर्मियों में ज्यादा अचार खाने से भी अपच की समस्या हो सकती है। इसलिए इस मौसम में जिनता संभव हो, अचार से परहेज करें।