बैंगलोर ।    कर्नाटक विधानसभा चुनाव की जीत के बाद सिद्धारमैया ने मुख्यमंत्री और डीके शिवकुमार ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली। वहीं, विधायक डॉ जी परमेश्वर, केएच मुनियप्पा, केजे जॉर्ज, एमबी पाटिल ने मंत्री पद की शपथ ली। इसके अलावा, सतीश जारकीहोली, प्रियांक खरगे, रामलिंगा रेड्डी और बीजेड जमीन अहमग खान ने मंत्रिमंडल में मंत्रियों के रूप में शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस विपक्षी एकता की झलक देखने को मिली। 

जनता का मैं दिल से धन्यवाद करता हूं

 शपथ ग्रहण समारोह के बाद कांग्रेस नेता ने अपने संबोधन में कहा कि कर्नाटक की जनता को मैं दिल से और कांग्रेस पार्टी की ओर से धन्यवाद करता हूं। आपने पूरी तरह कांग्रेस पार्टी को समर्थन दिया। पिछले 5 सालों में आपने कौन-सी मुश्किलें सही यह आप और हम जानते है। इस जीत का सिर्फ एक कारण है और वह है कांग्रेस कर्नाटक के गरीबों, पिछड़ों, दलितों के साथ खड़ी हुई। राहुल गांधी ने कहा, 'नफरत के बाजार में कर्नाटक ने लाखों मोहब्बत की दुकानें खोली है।'

एमबी पाटिल ने ली मंत्री पद की शपथ

 लिंगायत नेता एमबी पाटिल ने पद की शपथ ली। वह पांच बार विधायक रह चुके हैं। पाटील सिद्धारमैया के बेहद करीबी हैं।  वहीं, केजे जॉर्ज ने भी मंत्री पद की शपथ ली।

 डॉ. जी परमेश्वर ने ली मंत्री पद की शपथ

मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के बाद कर्नाटक के दलित नेता डॉ जी परमेश्वर ने मंत्री पद की शपथ ली। 

शिवकुमार ने ली डिप्टी सीएम पद की शपथ

 उपमुख्यमंत्री के तौर पर कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने शपथ ग्रहण किया। 

सिद्धारमैया ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

 कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री के तौर पर कांग्रेस दिग्गज नेता सिद्धारमैया ने शपथ ग्रहण किया।

राहुल गांधी ने उठाया सिद्धारमैया-शिवकुमार का हाथ

 सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ एकता का प्रदर्शन किया।

इन राज्यों के मुख्यमंत्री पहुंचे

शपथ ग्रहण समारोह में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, एक्टर कमल हसन, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू शामिल हुए।

महबूबा मुफ्ती भी पहुंची

 पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती कर्नाटक सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुई।

कांतीरवा स्टेडियम में लोगों की भीड़ जुटी

कर्नाटक के मनोनीत मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार शपथ ग्रहण करेंगे। जिसके लिए श्री कांतीरवा स्टेडियम में लोगों की भीड़ जुटी है।

प्रियांक, शिवकुमार के भाई कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे

शपथ ग्रहण समारोह से पहले बेंगलुरु के श्री कांतीरवा स्टेडियम में कांग्रेस विधायक प्रियांक खड़गे, डॉ. जी परमेश्वर और डीके शिवकुमार के भाई सांसद डीके सुरेश कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। 

बेंगलुरु पहुंचे राहुल गांधी और प्रियंका वाड्रा
 

डीके शिवकुमार कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका वाड्रा को रिसीव करने के लिए बेंगलुरु एयरपोर्ट पहुंचे। 

नीतीश कुमार, तेजस्वी शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए रवाना

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए कर्नाटक रवाना हो गए हैं।

सड़कों पर पोस्टर और बैनर लगाए गए

कर्नाटक में सिद्धारमैया मुख्यमंत्री और डीके शिवकुमार उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। उनके साथ 8 विधायक मंत्रीपद की शपथ लेंगे। सड़कों पर पोस्टर और बैनर लगाए गए हैं।

8 विधायक लेंगे शपथ

 कर्नाटक में आज 8 विधायकों को भी कैबिनेट मंत्री की शपथ दिलाई जाएगी। प्राप्त जानकारी के मुताबिक इनमें जी परमेश्वर, केजे जॉर्ज, केएच मुनियप्पा, सतीश जरकीहोली, जमीर अहमद, रामलिंगा रेड्डी, बीके हरिप्रसाद और एमबी पाटिल के नाम शामिल हैं।

कर्नाटक में नई और मजबूत सरकार आई- खड़गे

 कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने एएनआई से बातचीत में कहा कि आज मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री सहित आठ विधायक मंत्रीपद के लिए शपथ लेंगे। यह खुशी की बात है कि कर्नाटक में नई और मजबूत सरकार आई है। इससे राज्य का विकास होगा।

कांग्रेस को मिला स्पष्ट बहुमत

कर्नाटक विधानसभा चुनाव का रिजल्ट 13 मई को आया था। कांग्रेस ने 135 सीटों पर जीत हासिल की। वहीं, बीजेपी ने 66 और जेडीएस ने 19 सीटों पर जीत दर्ज की है। स्पष्ट बहुमत मिलने के बाद कांग्रेस ने सिद्धारमैया को मुख्यमंत्री बनाने का फैसला लिया है। डीके शिवकुमार को उपमुख्यमंत्री की कुर्सी सौंपी है। 

विपक्ष के इन नेताओं को बुलाया गया

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने विपक्ष के कई नेताओं को शपथ समारोह में आने का न्यौता दिया है। इसमें तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव, एनसीपी प्रमुख शरद पवार और उद्धव ठाकरे को आमंत्रित किया है।