हांगझोऊ एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता शूटर ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में दोहरा स्वर्ण पदक अपने नाम किया। गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर के ऐश्वर्य ने पहले 10 मीटर एयर राइफल का व्यक्तिगत स्वर्ण जीता। इसके बाद उन्होंने विदित जैन और मनप्रीत सिंह बसरा के साथ मिलकर इस स्पर्धा का टीम स्वर्ण भी अपने नाम किया। जैन यूनिवर्सिटी का इन खेलों में दबदबा जारी है। सात स्वर्ण पदक के साथ यह यूनिवर्सिटी पदक तालिका में शीर्ष पर है।

जैन यूनिवर्सिटी को बास्केबाल का स्वर्ण

ऐश्वर्य 10 मीटर एयर राइफल के क्वालिफाइंग दौर में दूसरे स्थान पर रहे, लेकिन फाइनल में उन्होंने 252 का स्कोर कर एम उमामहेश को 2.1 के अंतर से हराया। 1871.7 के कुल योग के साथ जीएनडीयू ने इस स्पर्धा का टीम स्वर्ण भी जीता। ऐश्वर्य ने कहा कि वह अपने प्रदर्शन से संतुष्ट हैं। उन्होंने गे्रनाडा विश्वकप में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था, लेकिन यहां उन्होंने अपनी कमियों पर काम किया। जैन यूनिवर्सिटी ने महिला बास्केटबाल के फाइनल में मद्रास यूनिवर्सिटी को 68-58 से हराकर स्वर्ण पदक जीता।

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी को कबड्डी का स्वर्ण

चार स्वर्ण, छह रजत और आठ कांस्य के साथ चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी दूसरे स्थान पर है। वेटलिफ्टिंग में सावित्रीबाई फुले यूनिवर्सिटी की तृप्ति माने ने 76 भार वर्ग में 177 किलो वजन के साथ स्वर्ण जीता। इसी यूनिवर्सिटी के अभिजीत दिसाले ने 89 भार वर्ग में 302 किलो वजन उठाकर स्वर्ण जीता। जीएनडीयू के सुरिंदर पाल ने रजत जीता। महिला कबड्डी के फाइनल में चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने भारती विद्यापीठ को 34-32 से हराकर स्वर्ण जीता।

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल ने खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों का उद्घाटन किया

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने बुधवार को चौथे खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि बुनियादी ढांचे और खेलों से जुड़ी सुविधाओं के मिलने से इस केंद्र शासित प्रदेश ने खेलों के क्षेत्र में काफी प्रगति की है। सिन्हा ने केंद्र शासित प्रदेश के शहरों और गांवों में खेल संस्कृति को बढ़ावा देने की सरकार के प्रयासों की भी जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जम्मू कश्मीर में खेलों के क्षेत्र में नए युग की शुरुआत हुई है। अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे और सुविधाओं से खेल क्षेत्र को भारी प्रोत्साहन मिला है। इस अवसर पर केंद्रीय खेल एवं युवा कल्याण राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक भी उपस्थित थे।