प्रोजेक्ट अलंकार के तहत वाराणसी जिले के सात राजकीय हाईस्कूल और इंटरमीडिएट स्कूलों की सूरत बदलने वाली है। सरकारी स्कूलों में भी शासन से कॉरपोरेट स्कूल जैसी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। जर्जर भवनों की हालत को सुधार कर उन्हें आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा।

माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से दो करोड़ की धनराशि जारी कर दी गई है। कार्यदायी एजेंसी के साथ एमओयू की प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई। टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद जल्द ही विद्यालयों में जीर्णोद्धार व नवीनीकरण का कार्य शुरू हो जाएगा।

प्रोजेक्ट अलंकार की ओर से राजकीय विद्यालयों को संवारने के लिए 12 बिंदुओं को शामिल किया गया है। प्रमुख रूप से स्वच्छ पेयजल, छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग कक्षाएं, प्रयोगशाला, खेल मैदान, बैंडमिटंन, वॉलीबाल कोर्ट, ओपन जिम के साथ मल्टीपर्पज हॉल, स्मार्ट क्लास, पुस्तकालय, प्रयोगशाला के साथ सोलर प्लांट व रेन वाटर हार्वेस्टिंग आदि सुविधाओं से लैस किया जाएगा।

प्रोजेक्ट अलंकार के तहत राजकीय विद्यालयों में नवीनीकरण होना है। जिले के सात विद्यालयों का चयन किया गया है। पहले चरण में कार्यदायी संस्था के साथ एमओयू हो गया है, जल्द ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।