सैन फ्रांसिस्को । पृथ्वी पर बदलते मौसम की मार के अनुरूप फसलों को ढालने के एक प्रयास में पिछले साल अंतरिक्ष में भेजे गए बीज वापस पृथ्वी पर लौट आए हैं। अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी और संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन के संयुक्त प्रयासों से बीज को अंतरिक्ष में भेजा गया था, ताकि लचीली फसलें विकसित की जा सकें जो पर्याप्त भोजन प्रदान करने में मदद कर सकें। 
वैज्ञानिकों के अनुसार पौधे स्वाभाविक रूप से अपने परिवेश में पनपने के लिए विकसित होते हैं, लेकिन फसलें जलवायु परिवर्तन की वर्तमान गति के साथ तालमेल बिठाने के लिए संघर्ष कर रही हैं। दुनिया गर्म है और वैश्विक आबादी बढ़ रही है, जिससे दुनिया भर के किसानों को भोजन की मांग को पूरा करने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। इन किसानों का समर्थन करने और वैश्विक खाद्य सुरक्षा में सुधार करने के लिए, आईएईए और एफएओ ने अपने संयुक्त एफएओ/आईएईए सेंटर ऑफ न्यूक्लियर टेक्निक्स इन फूड एंड एग्रीकल्चर के माध्यम से बीजों को अंतरिक्ष में भेजा ताकि बहुत से प्राकृतिक, आनुवंशिक अनुकूलन को तेज करने पर ब्रह्मांडीय विकिरण के प्रभावों का पता लगाया जा सके। 
7 नवंबर 2022 को नासा की वॉलॉप्स फ्लाइट सुविधा से इस मिशन को लांच किया गया, जहां अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) में अरबिडोप्सिस और सोरघम बीजों को पांच माह के लिए रखा गया। अब वे ऑस्ट्रिया के सीबर्सडॉर्फ में संयुक्त एफएओ/आईएईए सेंटर ऑफ न्यूक्लियर टेक्निक्स इन फूड एंड एग्रीकल्चर की प्रयोगशालाओं में वापस अपनी यात्रा शुरू करने वाले हैं, जहां उनकी जांच की जाएगी और वांछनीय लक्षणों के लिए उनका विश्लेषण किया जाएगा। यहां बीजों को एक फाइटोसैनिटरी आयात प्रक्रिया से गुजरना होगा जो कीटों से संबंधित एक आवश्यक मानक है।