शहीद निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में सेंट्रल कोटा के तहत दूसरे राउंड का एमबीबीएस प्रथम वर्ष में नामांकन कार्य आज से शुरू हो गया है। आज रविवार के बावजूद मेडिकल कॉलेज को नामांकन के लिए खोला गया है।

अंतिम तारीख 28 अगस्त निर्धारित

दूसरे राउंड के नामांकन की अंतिम तारीख 28 अगस्त निर्धारित की गई है। मेडिकल कॉलेज में सेंट्रल कोटा के तहत 15 विद्यार्थियों का नामांकन होना है, लेकिन प्रथम राउंड में मात्र चार विद्यार्थियों ने ही नामांकन लिया था। अब बचे हुए 11 सीटों पर नामांकन लिया जाएगा। मेडिकल कॉलेज के नामांकन प्रमुख डॉक्टर गणेश कुमार ने बताया कि सेंट्रल कोटा के तहत नामांकन की प्रक्रिया शुरू की गई है। कॉलेज परिसर में इसके लिए अलग-अलग तीन टीम तैनात की गई है।

स्टेट कोटा के तहत अब तक 76 विद्यार्थियों का हुआ नामांकन

मेडिकल कॉलेज में सत्र 2023 -24 के लिए एमबीबीएस प्रथम वर्ष में 100 सीटों पर नामांकन हो रहा है। अभी तक स्टेट कोटा के तहत मेडिकल कॉलेज में 76 विद्यार्थियों का एमबीबीएस प्रथम वर्ष में नामांकन हुआ है, जबकि स्टेट कोटा के तहत कुल 85 विद्यार्थियों का नामांकन होना है। बता दें कि पिछले दिनों फर्जी तरीके से देवघर की रिया उपाध्याय नामक एक विद्यार्थी का एमबीबीएस प्रथम वर्ष में नामांकन हो गया था। बाद में कागजात जांच होने पर उसके नामांकन को रद्द किया गया था। स्थानीय पुलिस थाना में इसकी शिकायत की गई है। इसके बाद अब नामांकन में पूरी तरह से पारदर्शिता बरती जा रही है।

सितंबर से पढ़ाई शुरू करने की तैयारी

डॉ गणेश कुमार ने बताया कि नेशनल मेडिकल कमीशन के निर्देश पर 1 सितंबर से एमबीबीएस प्रथम वर्ष की पढ़ाई शुरू करनी है। लगभग 50 विद्यार्थी हॉस्टल में शिफ्ट कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि 1 सितंबर से फंडामेंटल कोर्स के बारे में विद्यार्थियों को जानकारी दी जाएगी। कॉलेज के नियम कानून से अवगत कराया जाएगा।