भोपाल । भोपाल की बढ़ती आबादी को देखते हुए पुराने शहर के सुल्तानिया अस्पताल की खाली बिल्डिंग में नया जिला अस्पताल बनेगा। 94 करोड़ रुपये से बनने वाले इस अस्पताल में 300 बेड होंगे। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने प्रक्रिया तेज कर दी है।
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन ने अस्पताल निर्माण को लेकर भू उपयोग से लेकर सभी कार्रवाई पूर्ण कर ली है। अस्पताल निर्माण के लिए एजेंसी पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन ही होगी। इसका निर्माण जल्द शुरू होगा।
बता दें सुल्तानिया अस्पताल हमीदिया अस्पताल की नई बिल्डिंग में शिफ्ट कर दिया गया है। नए अस्पताल में एक्सरे, सीटी स्कैन से लेकर सभी प्रकार की जांच सुविधाएं उपलब्ध होगी। यहां पर आधुनिक मशीनों के साथ ऑपरेशन थिएटर भी बनेगा। भोपाल में करीब 350 नर्सिंग होम और अस्पताल हैं। इनमें 20 हजार के करीब बेड मरीजों के लिए उपलब्ध हैं। नए अस्पताल के निर्माण से आधुनिक सुविधा के साथ ही मरीजों के इलाज के लिए बेड की संख्या भी बढ़ेगी। स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. सुदाम खाड़े ने बताया कि पुराने शहर में बढ़ती आबादी को देखते हुए नए अस्पताल की जरूरत थी। सुल्तानिया अस्पताल की खाली बिल्डिंग पर सभी काम पूरे हो गए हैं। जरूरी अनुमतियों के बाद अस्पताल का निर्माण शुरू किया जाएगा